Bareilly News: हादसे में उंगली कटी पर नहीं मानी हार, अभ्यास के दम पर दोबारा बजाया गिटार

Bareilly News: हादसे में उंगली कटी पर नहीं मानी हार, अभ्यास के दम पर दोबारा बजाया गिटार

मोनिस खान, बरेली, अमृत विचार। हिम्मत और हौसला हो तो किसी भी चुनौती से पार पाना मुश्किल नहीं होता है। संदीप सेठ ने उंगली कटने के बाद भी हिम्मत नहीं हारी। अब वह गिटार बजाने के साथ कोचिंग में 50 से ज्यादा युवाओं को ट्रेनिंग देकर संगीत की राह दिखा रहे हैं। संदीप की जब उनकी उंगली कटी थी तो लोगों ने उन्हें गिटार छोड़ने तक की सलाह दे दी थी।

राजेंद्र नगर निवासी संदीप सेठ बताते हैं कि वह बच्चों को घर पर ही म्यूजिक की ट्यूशन देते थे। इसके अलावा आर्केस्ट्रा आदि में भी गिटार बजाते थे। यही उनकी आजीविका का साधन था। 17 साल पहले वर्ष 2007 में बाइक चलाते समय उनकी उनकी एक उंगली कटकर गिर गई थी। 

कुछ दिन बाद उंगली का जख्म तो भर गया लेकिन वह खुद अवसाद में चले गए। गिटार नहीं बजा पाने की कसक ने उन्हें पूरी तरह तोड़ दिया। लोग गिटार छोड़ हारमोनियम या की-बोर्ड बजाने की सलाह देने लगे। फिर उन्होंने कटी उंगली के साथ ही गिटार बजाकर असंभव को संभव करने की ठानी और अभ्यास शुरू किया। दिन में कई-कई घंटे अभ्यास की बदौलत उन्होंने कटी उंगली के साथ ही गिटार बजाने में दोबारा वही महारत हासिल कर ली। 

संदीप आज 50 से ज्यादा बच्चों को संगीत की शिक्षा दे रहे हैं। कटी उंगली के साथ उन्हें गिटार बजाता देख हर कोई हैरान रह जाता है। वह गिटार के साथ ही कीबोर्ड, बांसुरी, ढोलक, तबला, हारमोनियम, ड्रम्स, वायलिन, माउथ आर्गन आदि वाद्य यंत्र युवाओं को बजाना सिखाते हैं। उन्होंने गानों की रिकॉर्डिंग के लिए एक स्टूडियो भी विकसित किया है।

विरासत में मिला संगीत
संदीप सेठ को संगीत अपनी मां डॉ. शांति सेठ से विरासत में मिला। डॉ. शांति सेठ कन्या महाविद्यालय से प्राचार्य पद पर सेवानिवृत्त हुईं थीं। डॉ. शांति को संगीत का शौक था। रामपुर आकाशवाणी में गजल की रिकॉर्डिंग के दौरान हारमोनियम बजाने भी जाती थीं।

संदीप की पत्नी निधि सेठ भी संगीत से एमए और बीएड हैं और बच्चों को संगीत की शिक्षा देती हैं। उनकी 11 साल की बेटी गौरवी सेठ मधुर आवाज में गाती हैं। गौरवी गिटार, बांसुरी, हारमोनियम, वायलिन जैसे वाद्य यंत्रों पर भी अच्छी पकड़ रखती हैं। वह संगीत के एक रियलिटी शो में मुंबई राउंड को पार कर चुकी हैं।

ये भी पढे़ं- Bareilly News: ट्रैक्टर-ट्रॉली की टक्कर से स्कूटी सवार मां-बेटी की मौत, मिनी बाईपास पर हुआ हादसा