Kanpur Fire: आग से एक हजार बीघा गेहूं की फसल जलकर राख...किसानों के चेहरे पर छलका दर्द, बोले- पूरी तरह हो गए बर्बाद

कानपुर में आग से एक हजार बीघा गेहूं की फसल जलकर राख

Kanpur Fire: आग से एक हजार बीघा गेहूं की फसल जलकर राख...किसानों के चेहरे पर छलका दर्द, बोले- पूरी तरह हो गए बर्बाद

कानपुर, अमृत विचार। घाटमपुर तहसील के सरैया, मुखिया, श्रीनगर, चौबेपुर, नवेड़ी सहित पांच गांवों में खेतों में गुरुवार सुबह लगी भीषण आग से लगभग एक हजार बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। आग इतनी भीषण थी कि हमीरपुर, कानपुर नगर, नेयवेली पावर प्लांट, कानपुर देहात से दमकलें बुलानी पड़ीं। 

फायर ब्रिगेड की गाड़ी देरी से पहुंचने पर ग्रामीणों ने स्वयं मोर्चा संभालते हुए खेतों में लगे नलकूपों को चलवा कर आग पर काबू करने का प्रयास किया। ग्रामीणों का आरोप है कि फायर ब्रिगेड की गाड़ी समय से न पहुंचने के कारण इतना भारी नुकसान हुआ। 

आक्रोशित किसानों ने घाटमपुर-भोगनीपुर मार्ग पर जाम लगा दिया। मौके पर पहुंचे एसीपी, तहसीलदार ने पहुंचकर किसानों को नुकसान की भरपाई कराने का आश्वासन दिया। इसके बाद किसानों ने जाम खत्म किया। 

घाटमपुर तहसील क्षेत्र के सरैया, मुइया,श्रीनगर, नवेड़ी ,चौबेपुर सहित पांच गांव में गुरुवार सुबह करीब 9 बजे आग लगी। तेज हवा चलने के कारण देखते ही देखते आग एक खेत से दूसरे खेत में पहुंच गई। चारों तरफ लपटें और धुआं ही धुआं दिख रहा था। 

फसल धू-धूकर जलती देख ग्रामीण बिलख पड़े। आग लगने की सूचना पुलिस व फायर ब्रिगेड को दी गई। घाटमपुर फायर ब्रिगेड, थर्मल पॉवर प्लांट, सीआईएसएफ और कानपुर नगर व देहात से 10 दमकलें मौके पर पहुंचीं, तब तक देर हो चुकी थी। तीन घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। इसके बाद किसान भड़क उठे और घाटमपुर-भोगनीपुर मार्ग पर जाम लगा दिया। 

मौके पर पहुंचे एसीपी रंजीत कुमार सिंह व तहसीलदार लक्ष्मीकांत वाजपेई, थानाध्यक्ष घाटमपुर प्रदीप कुमार सिंह, थानाध्यक्ष रेउना अवधेश कुमार श्रीवास्तव आदि ने आक्रोशित किसानों को समझाया। नुकसान की भरपाई करने का आश्वासन देकर जाम खुलवाया।

ये भी पढ़ें- Kanpur IIT के नए निदेशक बने प्रो. मणींद्र अग्रवाल...सितंबर 2023 से खाली था पद, इन मामलों को लेकर रहे काफी चर्चित