Kanpur Fire: छह मंजिला बिल्डिंग के पांचवें तल पर लगी भीषण आग...लोग बाहर निकलकर भागे, दमकल ने पाया काबू

कानपुर में छह मंजिला बिल्डिंग के पांचवें तल पर आग लग गई

Kanpur Fire: छह मंजिला बिल्डिंग के पांचवें तल पर लगी भीषण आग...लोग बाहर निकलकर भागे, दमकल ने पाया काबू

कानपुर, अमृत विचार। कर्नलगंज थानाक्षेत्र में शनिवार देर रात घनी आबादी वाले तलाक महल में स्थित रहमानी मार्केट के बगल वाली छह मंजिला बिल्डिंग के पांचवें फ्लोर में आतिशबाजी की चिंगारी से भीषण आग लग गई। शनिवार देर रात आग की उठती तेज लपटों को देखकर लोगों में अफरातफरी मच गई। दमकल कर्मियों ने बिल्डिंग में रह रहे तीन परिवारों को सकुशल बाहर निकाला। इस दौरान पांच दमकल की गाड़ियों ने घंटेभर की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। घटना में लाखों का नुकसान की बात कही गई है। गनीमत रही कि जिस फ्लोर में आग लगी वहां पर केवल रेडीमेड कपड़ा स्टोर था। वर्तमान में वहां कोई नहीं रह रहा था, नहीं तो बडी घटना हो सकती थी।  

शनिवार रात करीब 3.35 मिनट पर मिनी कंट्रोल में तलाक महल लाल कुआं के पास छह मंजिला बिल्डिंग के पांचवें फ्लोर में भीषण लगने की सूचना मिली। घनी आबादी के बीच बिल्डिंग के पांचवें फ्लोर से आग की लपट निकलती हुई दिखाई दी आसपास रहने वाले लोगों में हड़कंप मच गया। लोग जान बचाने के लिए इधर-उधर भागने लगे। कुछ ही देर में लाटूश रोड, कर्नलगंज, फजलगंज आदि फायर ब्रिगेड स्टेशनों से पांच दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंच गई।

इसके बाद बिल्डिंग में रह रहे तीन परिवारों को सकुशल बाहर निकाला गया। घनी आबादी में आग न फैले इसलिए सबसे पहले फायर फाइटर्स ने दमकलों से हौज पाइप जुड़वाकर पांचवें फ्लोर तक ले गए। इसके बाद आग को बुझाना शुरू किया गया। पांचवे फ्लोर के मालिक वसीम इदरशी ने बताया कि वह पूर्व में रेडीमेड कपड़ों का व्यापार करते थे।

वर्तमान में फ्लोर का निर्माण चल ही रहा है, इस कारण उन्होंने सारा माल इसी में रख दिया था। बताया कि रात करीब तीन बजे के बाद बरात विदा होकर लौट रही थी, तभी बराती आतिशबाजी छुड़ा रहे थे। इसी कारण चिंगारी से फ्लोर में भीषण आग लग गई। जिसमें उनका पांच से छह लाख रुपये का नुकसान हुआ है।

मुख्य अग्निशमन अधिकारी दीपक शर्मा ने बताया कि सूचना मिलते ही दमकल की गाड़ियों को मौके के लिए रवाना कर दिया गया था। उन्होंने बताया कि फायर ब्रिगेड ने तकरीबन एक घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। थी। कोई जनहानि नहीं हुई है। घनी आबादी में आग लगने का यह कोई पहला मामला नहीं है।

केडीए और पुलिस की मिलीभगत से सांठगांठ करके आसमान छूती बिल्डिंगे तनती चली गईं। लेकिन इन्हीं रोकने टोकने वाला कोई नहीं था। वहीं फायर ब्रिगेड भी केवल नोटिस देने तक की सीमित रहता है। इसी प्रकार स्वरूप नगर थानाक्षेत्र में हैलट अस्पताल के पास कूड़े के ढेर में भीषण आग लग गई। आग की घटना से कूड़े व पेड़ आदि जल गए। सूचना पर कर्नलगंज से पहुंची दमकल की एक गाड़ी ने आग पर काबू पा लिया। 

ये भी पढ़ें- Kanpur: दबंगों ने मजदूर को हथौड़े से पीटा...घटना का Video सोशल मीडिया में वायरल, पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार