पीलीभीत: चुनाव में जब्त किए गए वाहन, यात्रियों की बढ़ेंगी मुश्किलें

पीलीभीत: चुनाव में जब्त किए गए वाहन, यात्रियों की बढ़ेंगी मुश्किलें

पीलीभीत, अमृत विचार: लोकसभा चुनाव को लेकर जिले में अधिकांश वाहनों को चुनाव ड्यूटी के लिए अधिग्रहण कर लिया गया है। एआरटीओ और पुलिस की ओर से 48 घंटे के भीतर वाहनों को जब्त करने में तेजी पकड़ ली गई। जिस वजह से सड़कों पर वाहनों का टोटा हो गया है। यह टोटा एक दिन नहीं बल्कि चार दिन रहेगा।

सड़कों पर सवारियों को भटकना पड़ा। ऐसे में लोकल रूट पर लोग निजी वाहन के अलावा टेंपो, ई-रिक्शा के साथ कमर्शियल वाहनों को सहारे  अपनी मंजिल तक पहुंच रहे हैं। इधर, वाहनों की कमी के चलते बरेली और टनकपुर जाने वाली ट्रेनों में भीड़ बढ़ गई है।

पहले चरण में जिले में होने वाला लोकसभा चुनाव में 19 अप्रैल को मतदान किया जाएगा। मतदान कराने के लिए प्रशासन की ओर से पोलिंग पार्टियों को मतदान केंद्र तक पहुंचाने  और अन्य पुलिस कर्मियों के लिए बसें, मैजिक, छोटा हाथी, ट्रक, लोडर, कार आदि को अधिग्रहण करने की प्रक्रिया काफी समय पहले ही शुरु कर दी गई थी। एआरटीओ के अनुसार करीब 1300 से अधिक वाहनों का अधिग्रहण किया गया है।  

नोटिस मिलने के बाद 15 अप्रैल को गांधी सभागार कलेक्ट्रेट परिसर में 400 वाहनों के सापेक्ष 150 हल्की वाहन और पुलिस लाइन में 400 हल्की वाहनों के सापेक्ष 200 हल्की वाहनों को जब्त कर लिया। तो वहीं शेष को मंगलवार को कब्जे में ले लिया गया है। रोडवेज की 102 बसों में करीब 15 से 20 बसें अर्द्धसैनिक बल के रिजर्व कर ली गई है। जिस वजह से बरेली, टनकपुर, लखीमपुर, बीसलपुर समेत अन्य रूटों पर सवारी की किल्लत बनी हुई है। 

मंगलवार को बरेली हाईवे और बीसलपुर हाईवे पर यात्री सवारी का इंतजार करते दिखे। मगर दो घंटे तक कोई भी सवारी नहीं मिली। बीसलपुर रूट पर चलने वाली मैजिक में 40 फीसदी से अधिक अधिग्रहण हो गई।जिस  कारण इस रूट पर यात्रियों को ई-रिक्शा, टेंपो और ट्रक आदि में बैठकर सफर करने को मजबूर दिखे।

टनकपुर रूट पर श्रद्धालुओं की दिक्कत बढ़ी
चैत्र नवरात्र का मेला होने की वजह से इन दिनों टनकपुर रूट पर यात्री दिन-रात जा रहे हैं। अब वाहन की कमी होने से उन्हें परेशान होना पड़ रहा है। सवारी न मिलने की वजह से कई किमी पैदल जा रहे हैं।  ट्रेनों में भीड़ और बढ़ने लगी है।   मंगलवार को भी टनकपुर और बरेली जाने वाली ट्रेनें भरी रही। से भरी चली। सीट को लेकर धक्का मुक्की होती रही।

जो बचे वह मनमानी पर उतर आए
अधिग्रहण से बचे रहे गए वाहन ने तो और परेशान कर दिया। जमकर डग्गामारी की जा रही है। उसमें भी यात्रियों से मनमर्जी किराया वसूल रहे हैं। वाहनों की कमी होने से यात्री जगह-जगह परेशान दिख रहे हैं। अभी मतदान तक ये दिक्कत बनी रहने की उम्मीद है।

लोकसभा चुनाव के लिए वाहनों का अधिग्रहण किया गया है। सड़क पर यात्रियों के लिए पर्याप्त वाहन छोड़े गए हैं। जिन्हें अधिग्रहण नहीं किया जाएगा।  अधिक किराया वसूलने वालों पर सख्ती की जाएगी--- वीरेंद्र सिंह, एआरटीओ।

यह भी पढ़ें- पीलीभीत: रोडवेज बस ने ई-रिक्शा में मारी टक्कर, तीन की मौत...मचा कोहराम