बहराइच अग्निकांड: चार मकान और गेहूं की फसल जली, लाखों का नुकसान 

बहराइच अग्निकांड: चार मकान और गेहूं की फसल जली, लाखों का नुकसान 

राजीचौराहा/पयागपुर, अमृत विचार। जिले के अलग अलग क्षेत्रों में अग्निकांड की घटनाएं हो गई। जिसमें चार मकान पूरी तरह जलकर राख हो गए। सैकड़ों बीघा गेहूं की फसल भी जल गई। अग्निकांड में लाखों का नुकसान हुआ है। लेखपाल ने गांव पहुंचकर क्षति का आंकलन किया है।

पयागपुर थाना क्षेत्र के रघुरामपुर निवासी कृषक प्रदुम कुमार के खेत मे मंगलवार को दोपहर में अज्ञात कारणों से आग लग गयी,आग की तेज लपटें और चल रही पछुआ हवा से आग ने उग्र रूप धारण करते हुए पड़ोसी कृषक शैलेन्द्र, अजय कुमार, नयनराज,निरंजन,रामरूप,और बाबूलाल के खेत मे लगी खड़ी फसल को भी अपने आगोश में ले लिया।ग्रामीण फायर ब्रिगेड की गाड़ी का आसरा छोड़ आग पर नियंत्रण पाने के लिए पुलिस कर्मियों के साथ जूझते रहे।तेज हवा के चलते आग ने खेत के पास ही में बने गोविंद और राजेन्द्र के फूस के घर को भी राख में तब्दील कर दिया।फायर ब्रिगेड की गाड़ी पहुंचने तक किसानों की फसल जलकर राख हो चुकी थी।उप निरीक्षक राजीव कुमार मिश्रा के साथ आये पुलिस कर्मियों और ग्रामीणों ने अथक प्रयास कर आग पर नियंत्रण पा लिया जिससे आगे की खड़ी फसलें बच सकी।

31 - 2024-04-16T163720.409

क्षेत्रीय लेखपाल पवन सिंह ने अग्निकांड से हुई क्षति का आकलन कर रिपोर्ट तहसील प्रशासन को भेज दी है।इस सम्बंध में उप जिलाधिकारी दिनेश कुमार ने कहा कि शीघ्र ही पीड़ितों को सहायता राशि दिलाई जाएगी। हरदी थाना क्षेत्र के ग्राम रमवापुर खुर्द निवासी राकेश कुमार पुत्र भगौती प्रसाद व रामू पुत्र भगौती प्रसाद के घर सोमवार दोपहर में एक बजे अचानक अज्ञात कारणों से आग लग गई। आसपास के ग्रामीणों ने आग पर काबू पाने का प्रयत्न किया। परन्तु तेज हवा चलने के कारण आग की लपटे बढ़ गई और  कुछ नगदी सहित दैनिक उपयोगी सामग्री आदि जलकर राख हो गया। दोनों परिवार अब खुले आसमान तले रहने को मजबूर हो गए। 

क्षेत्रीय लेखपाल देवप्रकाश सिंह ने मौके पर पहुंचकर घटना का आकलन कर रिपोर्ट तहसील प्रशासन को भेज है। फखरपुर में ट्रांसफार्मर की चिंगारी से किसान के खेत में आग लग गई। जिसमें पांच बीघा फसल जल गई।

ये भी पढ़ें -मेरठ के सिपाहियों ने लखनऊ में युवक को किया अगवा, पिटाई कर काटे सिर के बाल