शाहजहांपुर: जिले के बाहर जा रहा भूसा, डीएम के आदेशों की हो रही अनदेखी

शाहजहांपुर: जिले के बाहर जा रहा भूसा, डीएम के आदेशों की हो रही अनदेखी
शाहजहांपुर के पुवायां क्षेत्र में ट्रक में भरा भूसा, जो जिले के बाहर ले जाया जा रहा है

पुवायां/शाहजहांपुर, अमृत विचार। जिलाधिकारी की ओर से जिले से बाहर भूसा नहीं ले जाने के आदेश का कोई भी असर नहीं नजर आ रहा है। जिलाधिकारी के आदेश की अनदेखी करके रोजाना दर्जनों भूसा से भरे हुए ट्रक जिले से बाहर ले जाए जा रहे हैं।

गेहूं की कटाई जोर शोर ग्रामीण क्षेत्रों में की जा रही है। किसानों द्वारा गेहूं की कटाई करने के बाद भूसा बनाकर अपनी जरूरत भर का भंडारण कर रहे हैं और बचे हुए भूसा की बिक्री की जा रही है। पुवायां तहसील क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में गांव-गांव जाकर मुरादाबाद जिले तथा अन्य जिलों के व्यापारी, फैक्ट्री वाले भूसा खरीदने के लिए किसानों से पहले ही अनुबंध कर चुके हैं और खेतों में गेहूं की कटाई होते ही भूसा खरीदने वाले व्यापारी खेत पर से ही ट्रकों में भूसे की लोडिंग करके खुलेआम जिलाधिकारी के आदेश की अनदेखी करके रोजाना दर्जनों भूसा से भरे हुए ट्रक जिले से बाहर ले जाए जा रहे हैं। 

विश्व हिंदू परिषद के गौ रक्षा विभाग के प्रांत मंत्री विपिन मिश्रा ने बताया कि उनके द्वारा प्रदेश के मुख्यमंत्री को पत्र भेज कर भूसा की जिला निकासी पर रोक लगाए जाने की मांग की गई थी, जिस पर जिला अधिकारी ने भूसे को चाकू में भरकर जिले से बाहर ले जाने पर रोक लगाने का आदेश जारी कर दिया गया था। जिले से बाहर भूसा ले जाने के लिए अपर जिला अधिकारी प्रशासन की अनुमति पत्र होना जरूरी है लेकिन अपर जिला अधिकारी प्रशासन की अनुमति के बिना ही पुवायां तहसील क्षेत्र से दर्जनों ट्रक भूसा भर कर जा रहे हैं। अगर इसी प्रकार से भूसा लगातार जिले से बाहर जाता रहा तो भविष्य में जिले में पशुओं के चारे का बड़ा संकट खड़ा हो जाएगा। कोई भी जिम्मेदार अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है।

भूसा को जिले की सीमा से बाहर नहीं जाने दिया जाएगा इसके लिए सभी बॉर्डर सील करके भूसा का परिवहन करने वाले ट्रकों कि धरपकड़ की जाएगी-संजय पांडेय, उप जिलाधिकारी, पुवायां।

ये भी पढ़ें- शाहजहांपुर: आखिर कहां से आई 25 बोटा कोरों की लकड़ी?, अधिकारियों के पास नहीं जवाब