शाहजहांपुर: गेहूं खरीद को लेकर केंद्र प्रभारी और व्यापारी आए आमने-सामने, व्यापारियों ने किया मंडी सचिव का घेराव

शाहजहांपुर: गेहूं खरीद को लेकर केंद्र प्रभारी और व्यापारी आए आमने-सामने, व्यापारियों ने किया मंडी सचिव का घेराव

तिलहर, अमृत विचार। नवीन गल्ला मंडी में गेहूं खरीद को लेकर केंद्र प्रभारी और व्यापारी आमने-सामने आ गए। एकजुट होकर व्यापारियों ने नाराजगी जताते हुए मंडी सचिव का घेराव किया। व्यापारियों की मंडी सचिव से जमकर नोकझोंक हुई। मंडी समिति के डिप्टी डायरेक्टर अविनाश चंद्र मौर्य ने व्यापारियों से वार्ता कर गेहूं खरीद शुरू कराई। उन्होंने मंडी सचिव की फटकार लगाते हुए निर्देश दिए। 

मंगलवार की सुबह नवीन गल्ला मंडी में उस समय हंगामा खड़ा हो गया जब कुछ केंद्र प्रभारियों ने व्यापारियों पर आरोप लगाया कि किसानों का सभी गेहूं सरकारी मूल्य से कम दाम पर खरीद रहे हैं। आरोप है सरकारी गेहूं खरीद नहीं होने की शिकायत पर उच्च अधिकारियों से वार्ता की। 

इस दौरान व्यापारियों को इसकी जानकारी हुई तो तमाम व्यापारी एकजुट हो गए और उन्होंने गेहूं खरीद बंद कर दी। सभी व्यापारी मंडी सचिव कार्यालय पहुंचे और मंडी सचिव रामनिवास का घेराव करते हुए कई गंभीर आरोप लगाए। व्यापारियों ने कहा कि वह लोग 3 दिन तक कोई भी गेहूं नहीं खरीदेंगे और यह सभी गेहूं सरकारी क्रय केंद्र के प्रभारी खरीदें। 

व्यापारियों ने आरोप लगाते हुए कहा केंद्र प्रभारी मनमानी से बाज नहीं आ रहे हैं, जिसका नतीजा है कि सरकारी गेहूं खरीद नहीं हो पा रही है और खरीदा हुआ गेंहू सरकारी क्रय केंद्रों के बाहर बड़ी तादाद में लगा हुआ है। 

इस दौरान मंडी सचिव रामनिवास ने गेहूं खरीद के एएमओ मुनेंद्र नाथ पटेल को बुलाकर व्यापारियों के साथ वार्ता कराई, लेकिन वार्ता सफल नहीं हो सकी। इसके बाद व्यापारियों ने मंडी सचिव का घेराव करते हुए कई गंभीर आरोप लगाए और गेहूं खरीद शुरू नहीं की। सूचना पर बरेली से डिप्टी डायरेक्टर मंडी अविनाश चंद्र मौर्य मंडी समिति पहुंचे और उन्होंने व्यापारियों और केंद्र प्रभारियों से वार्ता कर समस्या का समाधान किया। 

 डिप्टी डायरेक्टर ने कहा कि जिला स्तरीय अधिकारियों के निर्देश पर गेहूं खरीद के मानक पूरे किए जाए। उन्होंने कहा कि किसी भी दशा में किसान का गेहूं सरकारी मूल्य से कम पर व्यापारी न खरीदें। कुछ शिकायतें मिल रही हैं, जिसकी जांच कराई जाएगी। जो भी व्यापारी कम मूल्य पर गेहूं खरीदता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके बाद डिप्टी डायरेक्टर अविनाश चंद्र मौर्य ने कहा कि व्यापारी और केंद्र प्रभारी मिलकर अपनी-अपनी गेहूं खरीद का लक्ष्य पूरा करें। इसके बाद व्यापारियों ने गेहूं खरीद करना शुरू कर दिया। 

नीलामी प्रक्रिया नहीं होने पर सचिव की लगाई फटकार
डिप्टी डायरेक्टर अविनाश चंद्र मौर्य ने मंडी में आने वाले गेहूं की नीलामी प्रक्रिया नहीं कराने पर मंडी सचिव रामनिवास की जमकर फटकार लगाई। उन्होंने कहा कि सरकारी मूल्य से कम रेट पर अगर गेहूं बेचा जा रहा है तो उस पर कार्रवाई की जाए। 

मंडी गेट पर किसानों की फसल की डिटेल भरकर उसे क्रय केंद्र पर गेहूं बेचने के लिए किसानों को प्रेरित करें। अगर वह किसान फिर भी क्रय केंद्र पर नहीं जाता है तो उस किसान की फसल की वीडियो ग्राफी कराकर रखी जाए। उन्होंने चेतावनी देते हुए सख्त लायजे में कहा की लापरवाही बरती गई तो सख्त कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढे़ं- शाहजहांपुर: दरोगा बोला, कारतूस तेरे मुंह में घुसेड़ दूंगा...वीडियो वायरल