तनावग्रस्त पुलिसकर्मियों को सशस्त्र गार्द और स्कॉर्ट ड्यूटी से रखा जाए दूर, DGP ने जारी किए निर्देश

तनावग्रस्त पुलिसकर्मियों को सशस्त्र गार्द और स्कॉर्ट ड्यूटी से रखा जाए दूर, DGP ने जारी किए निर्देश

लखनऊ। आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर उत्तर प्रदेश पुलिस के मुखिया डीजीपी प्रशांत कुमार ने ड्यूटी पर तैनात होने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को लेकर निर्देश जारी किए हैं। डीजीपी के निर्देश है कि जो पुलिस कर्मचारी तनाव ग्रस्त हैं उन्हें सशस्त्र गार्ड व एस्कॉर्ट ड्यूटी से दूर रखा जाएगा।

पिछले दिनों वाराणसी में एक हेड कांस्टेबल द्वारा शिक्षक की हत्या के मामले में देखा गया था कि तनाव ग्रस्त पुलिस कर्मचारियों ने घटना को अंजाम दिया है जिसके बाद सीख लेते हुए अब तनाव से ग्रसित पुलिस कर्मचारियों को सशस्त्र ड्यूटी नहीं दी जाएगी। आला अधिकारियों की ओर से निर्देश दिए गए हैं कि मानसिक रूप से परेशान, बीमा, तनाव ग्रस्त व नशे के आदि पुलिस कर्मचारियों को शास्त्र नहीं उपलब्ध कराए जाएंगे, साथ ही उन्हें महत्वपूर्ण ड्यूटी से दूर रखा जाएगा।

डीजीपी की ओर से निर्देश जारी किए गए हैं कि राजपत्रित अधिकारी इस बात का विशेष ध्यान रखेंगे कि सशस्त्र ड्यूटी उन्ही कर्मचारियों की लगाई जाए जो मानसिक रूप से स्वस्थ व जिम्मेदार है जो कर्मचारी लापरवाह और तनाव ग्रसित प्रतीत होंगे उन्हें सशस्त्र ड्यूटी पर नहीं लगाया जाएगा। 

जिम्मेदार कर्मचारियों को मिलेगी महत्वपूर्ण ड्यूटी

पिछले दिनों वाराणसी व उससे पहले भी कई ऐसी घटनाएं देखने को मिली है जब तनाव में ग्रसित पुलिस कर्मचारियों द्वारा आमजन मानस को ड्यूटी के दौरान नुकसान पहुंचाया गया है ऐसे में इस बात का विशेष ख्याल रखा जा रहा है कि वाराणसी जैसी घटनाएं दोबारा ना हो, इसलिए डीजीपी उत्तर प्रदेश की ओर से निर्देश जारी किए गए हैं।

जहां एक और डीजीपी उत्तर प्रदेश की ओर से जारी किए निर्देशों के बाद तनाव में रहने वाले पुलिस कर्मचारियों को सशस्त्र ड्यूटी नहीं दी जाएगी वहीं दूसरी ओर जिम्मेदार पुलिस कर्मचारी को महत्वपूर्ण स्थान पर सशस्त्र ड्यूटी लगाई जाएगी। इसके लिए राजपत्रित अधिकारी को जिम्मेदारी दी जाएगी,  जो जिम्मेदार कर्मचारी को चुनकर महत्वपूर्ण स्थान पर सशस्त्र ड्यूटी पर लगाएंगे।

यह भी पढ़ें:-बहराइच में ट्रैफिक व्यवस्था ध्वस्त! एंबुलेंस को 100 मीटर की दूरी तय करने में लग गया 25 मिनट

ताजा समाचार

Hockey India : टीम में अच्छा तालमेल हैं...यूरोप दौरे पर भारतीय जूनियर महिला टीम की कप्तान होंगी ज्योति सिंह 
हल्द्वानी: महिला कांग्रेस का SDM ऑफिस के बाहर प्रदर्शन, सांसद प्रज्ज्वल के खिलाफ कार्रवाई की मांग
गोंडा : सुखमनी नदी के अस्तित्व पर मंडरा रहा खतरा, सूखे भू-भाग पर दबंगों का कब्जा
Ganga Saptami 2024: इस बार 14 मई को मनाया जाएगा गंगा सप्तमी का पर्व, इस दिन करें ये अचूक उपाय...जीवन में सफलता होगी प्राप्त
लोकसभा चुनाव के बीच सपा ने उठाया बड़ा कदम, श्याम लाल पाल को बनाया प्रदेश अध्यक्ष
हल्द्वानी से ज्यादा नैनीताल में ध्वनि प्रदूषण, पर्यटकों की आवाजाही बनी कारण