Ganga Saptami 2024: इस बार 14 मई को मनाया जाएगा गंगा सप्तमी का पर्व, इस दिन करें ये अचूक उपाय...जीवन में सफलता होगी प्राप्त

Ganga Saptami 2024: इस बार 14 मई को मनाया जाएगा गंगा सप्तमी का पर्व, इस दिन करें ये अचूक उपाय...जीवन में सफलता होगी प्राप्त

इस बार गंगा सप्तमी का पर्व 14 मई, 2024 मंगलवार के दिन मनाया जाएगा। गंगा सप्तमी का पर्व हर साल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को मनाया जाता है। गंगा सप्तमी का दिन मां गंगा को समर्पित है। इस दिन मां गंगा की आराधना की जाती हैं। ऐसी मान्यता है कि गंगा सप्तमी के दिन मां गंगा का पुनर्जन्म हुआ था।

वहीं पौराणिक कथाओं के अनुसार, जाह्नु ऋषि ने वैशाख शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को अपने कान से गंगा को मुक्त किया था। अतः इस कथा के कारण गंगा सप्तमी के दिन को जाह्नु सप्तमी के नाम से भी जाना जाता है। साथ ही देवी गंगा को भी ऋषि जाह्नु की पुत्री जाह्नवी के रूप में भी जाना जाता है।

गंगा सप्तमी 2024 तारीख
सप्तमी तिथि की शुरुआत 14 मई, 2024 से रात 02:50 मिनट पर हो जाएगी।
सप्तमी तिथि का समापन 15 मई, 2024 को सुबह 04:19 मिनट पर होगा।

गंगा सप्तमी के दिन किए जाने वाले अचूक उपाय आपको जीवन में चल रही दिक्कतों से छुटकारा दिला सकते हैं।

सफलता के उपाय 
बता दें गंगा सप्तमी के दिन अगर आप जीवन में सफल होने के लिए मां गंगा को दूध अर्पित करें और मां गंगा के मंत्रों का जाप करें। तो आपको जीवन में सफलता प्राप्त होगी।
मां गंगा की आरती कपूर का दीपक जलाकर करें।

मोक्ष प्राप्ति के उपाय 
गंगा सप्तमी के दिन स्नान, दान का बहुत महत्व बताया गया है।
गंगा सप्तमी के दिन अपनी श्रद्धा अनुसार जरुरतमंद लोगों को कपड़ों और भोजन का दान करें। 

शादी में देरी से हैं परेशान करें ये उपाय 
अगर आप शादी में देरी हो रही है या मनचाहा वर या लाइफ पार्टनर चाहते हैं। तो इस समस्या को दूर करने के लिए गंगा सप्तमी पर गंगाजल में 5 बेलपत्र डालकर महादेव का विधिपूर्वक जलाभिषेक करें। ऐसा करने से भोलेनाथ और मां गंगा दोनों प्रसन्न होते हैं और आशीर्वाद देते हैं।

नोट- ये सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। बता दें अमृत विचार किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। 

ये भी पढ़ें- बागेश्वर धाम का जयपुर में आगामी 30 मई से लगेगा तीन दिवसीय दरबार