रात को सोने से पहले ये चीजें भूलकर भी न खाएं, हो सकती है ये दिक्कत

रात को सोने से पहले ये चीजें भूलकर भी न खाएं, हो सकती है ये दिक्कत

लाइफस्टाइल : क्या आपको रात में नींद नहीं आती है और रात भर करवटें बदलते हैं। नींद न आने की समस्या के पीछे आपके खाने पीने की भी वजह हो सकती है। नींद हमारी सेहत के लिए काफी जरूरी होती है। नींद नही आने की कमी की वजह से आपकी सेहत से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं। नींद पूरी न होने के कारण, स्ट्रेस हार्मोन बढ़ता है। हाइपरटेंशन बढ़ता है।

मानसिक तनाव, डायबिटीज, मोटापा जैसी बीमारियां भी हो सकती हैं। इतना ही नहीं, नींद की कमी की वजह से आपकी प्रोडक्टिविटी पर भी काफी असर पड़ता है। इस वजह से आपका काम पर फोकस भी कम होता है। इसलिए जरूरी है कि आप कम से कम 7-9 घंटे की नींद रोज लें। आज हम आपको कुछ चीजों के बारे में बताने वाले हैं, जिन्हें आपको सोने से पहले नहीं खाना है, क्योंकि ये आपकी स्लीप साइकिल को बिगाड़ सकते हैं। 

रात को नींद से पहले बहुत चटपटी या खट्टी मिठी चीजें खाने की वजह से आपको सोते वक्त तकलीफ हो सकती है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि ज्यादा मिर्च या मसाले वाला खाना खाने की वजह से एसिड रिफ्लक्स और पाचन से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। इन परेशानियों की वजह से नींद न आने की समस्या हो सकती है। अगर आप ये चीजें खाते है तो इन चीजों से जरूर बचें।

(नोट- ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, अमृत विचार इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें)

ये भी पढ़ें- अगर शरीर में पानी की हो रही है कमी?, रोजाना दलिया खाने से ये होगें फायदे

ताजा समाचार

IPL 2024 : यश दयाल ने रिंकू सिंह के 'रैपिडफायर' की कड़वी यादों को एक ओवर में धोया, RCB को दिलाई प्लेऑफ में जगह
लखनऊ: अपने Sex से खुश न होने वाले महिला और पुरुष होते हैं जेंडर डिस्फोरिया के शिकार, ऐसे लोगों पर ना डालें दबाव
UP: जनसभा में उमड़ रही भीड़ आपकी मेहनत कि दे रही गवाही, जनसभा के दौरान गृहमंत्री अमित शाह ने क्षेत्रीय अध्यक्ष प्रकाश पाल से कही
मध्य प्रदेश में दलित दंपत्ति से मारपीट, जूतों की माला पहनाई...10 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज 
Kanpur Crime: युवक की हत्या कर गंगा में फेंका था शव...तीन के खिलाफ FIR दर्ज, पुलिस ने जांच शुरू की
Fatehpur News: ड्यूटी में आए होमगार्ड की अचानक बिगड़ी तबियत...डॉक्टरों ने किया मृत घोषित, मृतक हरदोई का रहने वाला