नैंसी पेलोसी सहित 40 कांग्रेस सदस्यों ने जो बाइडेन को लिखा पत्र, इजरायल को आक्रामक हथियारों की आपूर्ति बंद करने का किया आग्रह  

नैंसी पेलोसी सहित 40 कांग्रेस सदस्यों ने जो बाइडेन को लिखा पत्र, इजरायल को आक्रामक हथियारों की आपूर्ति बंद करने का किया आग्रह  

वाशिंगटन। पूर्व अमेरिकी सदन अध्यक्ष नैंसी पेलोसी सहित 40 कांग्रेस सदस्यों ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन को एक संयुक्त पत्र लिखकर इजरायल को आक्रामक हथियारों की आपूर्ति रोकने की अपील की है। यह अपील गाजा पट्टी में वर्ल्ड सेंट्रल किचन (डब्ल्यूसीके) के मानवीय काफिले पर एक घातक इजरायली हमले के बाद की गई है।

पत्र में कहा गया है कि हम हाल ही में इजरायली हवाई हमले के बारे में अपनी साझा चिंता और आक्रोश व्यक्त कर रहे हैं, जिसमें एक अमेरिकी नागरिक सहित सात वर्ल्ड सेंट्रल किचन सहायता कार्यकर्ता मारे गए। इस घटना के आलोक में, हम पूरी दृढ़ता के साथ आपसे आग्रह करते हैं कि आप इजरायल को एक नए हथियार पैकेज की आपूर्ति को अधिकृत करने के अपने हाल के निर्णय पर पुनर्विचार करें और हवाई हमले की जांच पूरी होने तक इसे और भविष्य में किसी भी आक्रामक हथियार की आपूर्ति बंद कर दें।

पत्र में कहा गया है कि अमेरिकी कांग्रेस के सदस्यों ने वाशिंगटन से यह सुनिश्चित करने का भी आग्रह किया है कि इजरायल को भविष्य में सैन्य आपूर्ति, जिसमें पहले से ही अधिकृत हस्तांतरण शामिल हैं, यह सुनिश्चित करने वाली शर्तों के अधीन हैं कि इसका उपयोग अमेरिकी और अंतर्राष्ट्रीय कानून के अनुपालन में किया जा रहा है। पत्र में कहा गया कि "हम आपसे इन आपूर्तियों को रोकने का भी आग्रह करते हैं अगर इजरायल गाजा में निर्दोष लोगों को पर्याप्त नुकसान में कमी लाने में विफल रहता है, जिसमें सहायता कार्यकर्ता भी शामिल हैं और अगर यह गाजा में मानवीय सहायता का परिवहन एवं वितरण को सुविधाजनक बनाने में विफल रहता है या प्रतिबंधित करता है। 

गौरतलब है कि सोमवार को, अमेरिका और कनाडा के दोहरे नागरिक, ऑस्ट्रेलिया, पोलैंड, यूनाइटेड किंगडम, फिलिस्तीन के सात डब्ल्यूसीके सहायता कार्यकर्ता गाजा पट्टी में हुए इजरायली हमले में मारे गए थे। मानवीय संगठन ने इस दुखद घटना के बाद क्षेत्र में अपने संचालन को निलंबित कर दिया है। इजरायली रक्षा बलों ने इस सप्ताह के अंत में कहा था कि उसने घातक हमले की जांच पूरी करने के बाद दो अधिकारियों को बर्खास्त कर दिया है और तीन अन्य को फटकार लगायी है। उन्होंने कहा कि जांच में पता चला कि इजरायली बलों ने गलती से यह मान लिया था कि वे हमास के बंदूकधारियों पर हमला कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें:Earthquake in Taiwan : ताइवान में भूकंप के तीन दिन बाद भी फंसे हैं 600 से अधिक लोग, 12 की मौत