बाराबंकी: चुनाव में लगे 3021 वाहन, मालिकों को देना होगा चालकों का ब्योरा

बाराबंकी: चुनाव में लगे 3021 वाहन, मालिकों को देना होगा चालकों का ब्योरा

ARTO डाक और थानों के माध्यम से भेज रहे नोटिस

लोकसभा चुनाव में लगेंगे 565 भारी व 2456 हल्के वाहन

17 मई से वाहन होंगे अधिग्रहित
 
बाराबंकी, अमृत विचार। लोकसभा चुनाव में लगने वाले वाहनों के स्वामियों को एआरटीओ प्रशासन नोटिस भेजकर उनके चालकाें का ब्योरा मांग रहा है। पोलिंग पार्टियों के रवानगी के लिए 17 मई से वाहनों को अधिग्रहित किया जाएगा। इसमें किसी प्रकार का व्यवधान न आए इसके लिए चालकों का डाटा एकत्र किया जा रहा है।

इस बार लोकसभा चुनाव में 565 भारी तो 2456 हल्के वाहनों का प्रयोग किया जाएगा। एआरटीओ प्रशासन ने एक माह पूर्व ही वाहनों का अधिग्रहण कर इसकी सूचना वाहन स्वामियों को दे दी थी। यहीं नही जो वाहन फिट नहीं हैं उन्हें नोटिस देकर दुरुस्त कराने को भी समय दिया गया है।

चुनाव के दौरान मतदान कर्मियों के लिए लगने वाले सुरक्षाकर्मियों को बूथों व मतदान केंद्र पर ले जाने के लिए वाहनों की व्यवस्था ARTO के जिम्मे होता है। जिले में पांचवें चरण में आगामी 20 मई को मतदान है। इसके लिए विभागीय अधिकारियों व कर्मचारियों ने तैयारियां तेज कर दी हैं।

विभाग से मिले डाटा के मुताबिक अनफिट वाहनों को चिह्नित कर संबंधित वाहन स्वामी को नोटिस भेजा जा रहा है। यह नोटिस डाक विभाग व थानों के माध्यम से भेजी जा रही है। इसके अलावा नोटिस के जरिए वाहन स्वामियों से अपने वाहन चालक का ब्योरा भी मांगा गया है ताकि पोलिंग पार्टी की रवानगी के समय उनके मूवमेंट में कोई दिक्कत न आए।

चुनाव को लेकर ARTO प्रशासन ने करीब एक पूर्व ही पर्याप्त संख्या में हल्के व भारी वाहनों का अधिग्रहण कर इसकी सूचना उनके स्वामियों को दी थी। इस बार के चुनाव में 565 भारी व 2456 हल्के वाहनों को शामिल किया गया है। इनमें मैजिक, बोलेरो के साथ ट्रक, DCM वाहन शामिल हैं। सभी वाहन GPS से लैंस किए जाएंगे वहीं निर्धारित रुट के हिसाब से पोलिंग पार्टियों को बैठाकर बूथ पर रवाना किया जाएगा।

17 से वाहन होंगे अधिग्रहित

वाहनों के अधिग्रहित की शुरुआत 17 मई से शुरु हो जाएगी। इन वाहनों को शहर के जीआईसी और जीजीआईसी मैदान में खड़ा कराया जाएगा। सभी वाहनों के अधिग्रहित होने के बाद  उनमें जीपीएस लगाने के साथ विधानसभा, बूथ, पोलिंग पार्टी व रुट आदि के नंबर का पंफलेट चस्पा किया जाएगा ताकि 19 मई को रवानगी के दौरान पोलिंग पार्टियों को अपना वाहन ढूंढने में किसी प्रकार की दिक्कत न हाे सके। ईधन की व्यवस्था जिला पूर्ति विभाग द्वारा की जाएगी। इसके लिए शहर के कुछ पेट्रोल पंपों को चिन्हित किया गया है।


एक नजर इन आंकड़ों पर

वि.स.--- बस--मिनी बस--कुल संख्या
266 कुर्सी--93--6-- 99
267 रामनगर--82--6--88
268 बाराबंकी--88--5--93
269 जैदपुर--90--6--96
272 हैदरगढ़--78--6--84
270 दरियाबाद--92--8--100
271 रुदाैली-- 4--1--5
बस--- 327--मिनी बस--38, कुल--565


नोट--इसके अलावा हल्के वाहनों में 2456 वाहन भी शामिल हैं। इनमें मैजिक, बोलेरो शामिल हैं।

लोकसभा चुनाव को देखते हुए 3000 के आसपास वाहनों का अधिग्रहण किया गया। जो वाहन अनफिट है उनके स्वामी को वाहन फिट कराने के लिए नोटिस भेजा जा रह है। जल्द ही सभी वाहनों के कागजात दुरुस्त करा लिए जाएंगे। 17 मई को वाहनों को अधिग्रहित किया जाएगा। अंकिता शुक्ला, ARTO प्रशासन।

 

ये भी पढ़े :आज रामलला के दर्शन करने अयोध्या पहुंचेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, कड़ी की गई परिसर की सुरक्षा व्यवस्था