पीलीभीत: आउट ऑफ स्कूल बच्चों को मिली राहत, पाठ्य सामग्री के लिए मिलेंगे 535 रुपये

पीलीभीत: आउट ऑफ स्कूल बच्चों को मिली राहत, पाठ्य सामग्री के लिए मिलेंगे 535 रुपये

पीलीभीत,अमृत विचार: स्कूल न जाने वाले बच्चों को शिक्षा की मुख्यधारा से जोड़ा जाएगा। इसके तहत आउट ऑफ स्कूल बच्चों को जोड़ने के लिए 22  लाख रुपये का बजट जारी किया गया है। इस धनराशि से बच्चों की पढ़ाई के लिए कॉपियां, पेंसिंल, रबर, कटर के साथ ही पाठ्य पुस्तकें खरीदी जाएंगी। प्रत्येक बच्चे को 535 रुपये देय होंगे। साथ ही इन बच्चों का पुन: स्कूलों में नामांकन कराकर पढ़ाई के लिए प्रेरित किया जाएगा।  

जिले में इस बार 4186 आउट ऑफ स्कूल बच्चों को चिन्हित किया गया है। इनमें अकेले पूरनपुर ब्लॉक के 180 स्कूलों के लगभग एक हजार बच्चे आउट आफ स्कूल चिन्हित किए गए हैं। इनमें 755 बच्चे प्राथमिक और लगभग 245 बच्चे उच्च प्राथमिक स्कूल के हैं। इसी तरह अन्य ब्लॉकों  के स्कूलों में भी इसी तरह का हाल है। जो शिक्षा से कोसों दूर चले गए हैं।

 हालांकि नए सत्र शुरु होने से पहले अभी और भी ऐसे बच्चों को  ढाबे, होटल, भट्टे आदि पर जाकर चिन्हित करने का काम किया जाएगा। यह वह बच्चे हैं जो कुछ दिन स्कूल जाने के बाद पढ़ाई छोड़कर घर बैठ गए। इसलिए उन्हें आउट आफ स्कूल माना गया है। ऐसे बच्चों को शिक्षित करने के लिए शासन की ओर से शारदा संघनित पाठयक्रम की शुरुआत की गई है। 

इसमें आउट ऑफ स्कूल बच्चों को पाठ्य सामग्री दी जाएगी। शासन की ओर से प्राथमिक के बच्चे के लिए छह किताबों का सेट, और उच्च प्राथमिक  आठ किताबों का सेट दिया  जाएगा।  इसके साथ ही कॉपियां, पेंसिल, रबर, कटर, क्रेयान, पेन, आर्ट कॉपी, स्लेट पेन, चार्ट पेपर व फाइल कवर आदि के लिए प्रति बच्चा 535 रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा बीआरसी पर पहुंची अन्य पाठ्य सामग्री भी उन्हें दी जाएगी। यह 535 रुपये स्कूल की प्रबंध समिति के खाते में भेजे जाएंगे।

बीएसए अमित कुमार सिंह ने बताया कि आउट आफ स्कूल बच्चों का नामांकन फिर से कराया जाएगा। इसके लिए इन बच्चों को 535 रुपये पाठय सामग्री खरीदने के लिए दिए जाएंगे।  पढ़ने के लिए किताबें भी उपलब्ध कराई जाएगी। ताकि  कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित नहीं रह जाए।

यह भी पढ़ें- पीलीभीत: लापरवाही...बिना पोस्टमार्टम कराए ही दफना दिए गोवंश के शव, मौत की वजह भी नहीं जानी, जानिए पूरा मामला