Bareilly News: बजट का करते रहे इंतजार, निपट गईं वार्षिक परीक्षाएं

Bareilly News: बजट का करते रहे इंतजार, निपट गईं वार्षिक परीक्षाएं

फोटो- रहपुरा चौधरी स्थित उच्च प्राथमिक स्कूल में वार्षिक परीक्षा देते बच्चे। 

बरेली, अमृत विचार: बजट के इंतजार में ही परिषदीय स्कूलों में वार्षिक परीक्षाएं संपन्न हो गईं। अंतिम दिन बुधवार को कक्षा एक से आठवीं तक के बच्चों की मौखिक परीक्षा हुई। 30 मार्च को स्कूलों में बच्चों का परीक्षाफल वितरित किया जाएगा।

21 मार्च से परिषदीय स्कूलों में वार्षिक परीक्षाएं शुरू हुई थीं। इस बार भी विभाग की ओर से बजट जारी नहीं होने के कारण शिक्षकों को अपने खर्च पर ही पूरी परीक्षा करानी पड़ी। कंपोजिट ग्रांट का इस्तेमाल करने के लिए भी कोई निर्देश नहीं दिया गया था। इसलिए शिक्षकों को ही कापी, पेन आदि जरूरी परीक्षा सामग्री की व्यवस्था करनी पड़ी। जिले में 325203 लाख बच्चे परिषदीय स्कूलों में पंजीकृत हैं।

15 रुपये प्रति छात्र के हिसाब से मिलती है धनराशि
परिषदीय स्कूलों में वार्षिक और अर्द्धवार्षिक परीक्षा के लिए उच्च प्राथमिक स्कूल में प्रति छात्र 15 और प्राथमिक स्कूल में प्रति छात्र सात रुपये के हिसाब से बजट उपलब्ध कराया जाता है, अंतिम बार 2021 शैक्षिक सत्र में बजट जारी हुआ था। फिलहाल, पिछले तीन वर्षों से बजट नहीं मिला है।

परीक्षा के लिए स्कूलों को बजट मुहैया नहीं करा पाने के पीछे विभागीय लापरवाही मुख्य वजह है। तीन लाख से अधिक बच्चों की परीक्षा संपन्न कराने के लिए शिक्षकों ने अपने खर्च पर सभी जरूरी सामग्री की व्यवस्था की---भानू प्रताप सिंह, जिलाध्यक्ष, यूटा।

परीक्षा के लिए स्कूलों को बजट जारी न होना दुर्भाग्यपूर्ण है। इसके लिए विभाग को स्वयं जरूरी संसाधन की व्यवस्था करनी चाहिए थी---नरेश गंगवार, जिलाध्यक्ष, यूपी प्राथमिक शिक्षक संघ।

स्कूल की साफ सफाई, मरम्मत आदि व्यवस्थाएं भी शिक्षकों को अपने खर्च पर ही करानी पड़ती हैं। परीक्षा बजट के लिए संगठन की ओर से फिर से मांग की जाएगी--- डाॅ. विनोद कुमार शर्मा, मंडल अध्यक्ष, यूपी जूनियर हाईस्कूल शिक्षक संघ।

बजट को लेकर यहां से शासन को पत्र भेजकर मांग की गई थी। जिला स्तर पर बजट जारी करने का कोई प्रावधान नहीं है। शिक्षकों की मांग पर इस संबंध में दोबारा से पत्र भेजा जा रहा है---संजय सिंह, बीएसए।

यह भी पढ़ें- बरेली: तबीयत खराब के चलते तौकीर रजा कोर्ट में नहीं हुए पेश, अब पड़ी एक अप्रैल की डेट

ताजा समाचार

IPL 2023 : सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ जीत की राह पर लौटने के लिए बेताब होगी चेन्नई सुपर किंग्स
अयोध्या: एक लाख की आबादी को दो बूंद शुद्ध पेयजल भी नहीं, 28 लाख की लागत से नगर में लगे दो वाटर ATM तीन साल से खराब
रायबरेली: संदिग्ध परिस्थितियों में रेस्टोरेंट में लगी आग, मची भगदड़
Banda: नरैनी तहसील अधिवक्ता संघ अध्यक्ष चुने गए इंद्रदेव व हजारी लाल महामंत्री...मुंह मीठा कराकर किया स्वागत
सुलतानपुर में अज्ञात कारणों से लगी आग, 11 घर जलकर राख 
सुल्तानपुर : बिहार से रामलला के दर्शन को जा रहे दर्शनार्थियों की कार पेड़ से टकराई, आठ घायल, एयर बैग खुलने से बची जान