23 मार्च का इतिहास: आज ही के दिन भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव को दी गई थी फांसी, जानें प्रमुख घटनाएं

23 मार्च का इतिहास: आज ही के दिन भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव को दी गई थी फांसी, जानें प्रमुख घटनाएं

नई दिल्ली। देश और दुनिया के इतिहास में वैसे तो कई महत्वपूर्ण घटनाएं 23 मार्च की तारीख पर दर्ज हैं....लेकिन भगत सिंह और उनके साथी राजगुरु और सुखदेव को फांसी दिया जाना भारत के इतिहास में दर्ज इस दिन की सबसे बड़ी एवं महत्वपूर्ण घटनाओं में से एक है। भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान वर्ष 1931 में क्रांतिकारी भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को 23 मार्च को फांसी दी गई थी। 

देश-दुनिया के इतिहास में 23 मार्च की तारीख पर दर्ज अन्य महत्वपूर्ण घटनाओं का सिलसिलेवार ब्योरा इस प्रकार है:- 1880 : भारतीय स्वतंत्रता सेनानी बसंती देवी का जन्म। 1910: स्वतंत्रता संग्राम के सेनानी, प्रखर चिन्तक एवं समाजवादी राजनेता डॉ राममनोहर लोहिया का जन्म। 1931: भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के क्रांतिकारी भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को अंग्रेजों ने फांसी दी। 1940 : मुस्लिम लीग ने पाकिस्तान प्रस्ताव को मंजूरी दी। 1956 : पाकिस्तान दुनिया का पहला इस्लामिक गणतंत्र देश बना। 

1965: नासा ने पहली बार अंतरिक्ष यान ‘जेमिनी 3’ से दो व्यक्तियों को अंतरिक्ष में भेजा। 1986 : केन्द्रीय आरक्षी पुलिस बल की पहली महिला कंपनी दुर्गापुर शिविर में गठित की गई। 1987: बॉलीवुड फिल्म अभिनेत्री कंगना रनौत का जन्म। 1996: ताइवान में पहला प्रत्यक्ष राष्ट्रपति चुनाव हुआ, जिसमें ली तेंग हुई राष्ट्रपति बने। 2020: भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों की संख्या 433 हुई और देश के ज्यादातर हिस्सों में लॉकडाउन लगाया गया। 

ये भी पढे़ं- 22 मार्च: आज के दिन जनता कर्फ्यू का हुआ था ऐलान, PM मोदी ने कोरोना के मद्देनजर उठाया बड़ा कदम, जानिए प्रमुख घटनाएं