रंग से अगर होता है स्किन इंफेक्शन का ख़तरा तो अपनाएं ये टिप्स 

रंग से अगर होता है स्किन इंफेक्शन का ख़तरा तो अपनाएं ये टिप्स 

होली का त्योहार अब करीब है सभी इसकी तैयारियों में जुटे हैं ताकि कोई कमी न रह जाए। रंगों के इस त्योहार पर लोग जमकर मस्ती करते हैं एक दूसरे को रंग लगाते हैं लेकिन कुछ लोगों को ये रंग सूट नहीं करते ये रंग स्किन इंफेक्शन का कारण बन सकते हैं।

 ऐसे में ज़रूरी है कि आप होली खेलने से पहले अपनी स्किन को तैयार कर लें ताकि रंगों का दुष्प्रभाव आपकी स्किन पर न पड़े तो चलिए देते हैं आपको इससे जुड़े कुछ टिप्स।  

कोकोनट ऑयल से करें स्किन को मॉइस्चराइज़                                                                             
अगर आप अपनी स्किन को होली के रंगों के कारण होने वाले इंफेक्शन से बचाना चाहते हैं तो नारियल तेल से चेहरे और जो हिस्से खुले हुए हो उसे अच्छी तरह मॉइस्चराइज़ करें ये आपकी स्किन को मॉइस्चराइज़ करने के साथ-साथ उसे इंफेक्शन से से भी बचाएगा।  

फुल स्लीव्स के कपड़े पहनें
फुल स्लीव्स के कपड़े आपको रंगों से होने वाले इंफेक्शन से बचा सकते हैं। होली खेलने से पहले उन कपड़ों का चुनाव करें जिससे आपका शरीर पूरी तरह ढका रहे। 

वेट वाइप्स का करें इस्तेमाल 
वेट वाइप्स आपकी संवेदनशील त्वचा को कोमलता प्रदान करेंगे आप होली खेलने जाते समय अपने पास वेट वाइप्स रखें। ताकि होली का रंग अगर आपकी संवेदनशील त्वचा जैसे आंखों पर लग जाए तो आप इसका इस्तेमाल कर इसे साफ़ कर सकें।
एलोवेरा जेल को स्किन पर लगाएं
एलोवेरा जेल जो अपनी प्राकृतिक गुणों के लिए जाना जाता है,स्किन इंफेक्शन को कम करने के साथ स्किन को मॉइस्चराइज करता है और साथ ही इंफेक्शन से भी बचाता है इसलिए होली खेलने से पहले एलोवेरा जेल लगाना न भूलें।  

नीम की पत्तियों वाले पानी का करें इस्तेमाल 
नहाने के पानी में आप नीम के पत्तों का भी इस्तेमाल करसकते हैं इसमें एंटीबैक्टीरियल, एंटीमाइक्रोबॉयल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं. नीम के पत्तों  को डालकर नहाने से आप पर कई तरह के इंफेक्शन से बच सकते हैं।