बदायूं: प्रधान ने बिना अनुमति स्कूल में रोक दी बारात, शिकायत पर BSA ने किया निरीक्षण...नहीं हुई कार्रवाई 

किसकी अनुमति से स्कूल में रुकी बारात, नहीं है किसी के पास जवाब 

बदायूं: प्रधान ने बिना अनुमति स्कूल में रोक दी बारात, शिकायत पर BSA ने किया निरीक्षण...नहीं हुई कार्रवाई 

बदायूं, अमृत विचार। आसफपुर ब्लॉक के गांव महोरी में प्रधान ने बिना किसी के अनुमति के बारात ठहरा दी। जबकि शासन ने परिषदीय विद्यालय भवन में बारात रोकने पर पाबंदी लगा रखी है। बारात रोके जाने की शिकायत ग्रामीणों द्वारा की गई। निरीक्षण को गांव में पहुंची बीएसए को शिकायत सही मिली। लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। वहीं खंड शिक्षा अधिकारी ने शिक्षकों के अनुपस्थिति होने पर बीएसए से कार्रवाई की संस्तुति की है। 

शासन ने परिषदीय विद्यालय भवन में बारात ठहराने पर रोक लगा रखी है। लेकिन विद्यालयों में तैनात शिक्षक लगातार शासनादेश की धज्जियां उड़ाते चले आ रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में बारात रोकने की कोई व्यवस्था न होने के कारण ज्यादातर बारातें स्कूलों में ही रोकी जाती हैं। इसी तरह दो दिन पूर्व आसफपुर ब्लॉक क्षेत्र के संविलियन स्कूल महोरी में बारात रोकी गई। जिसकी अनुमति प्रधान ने किसी से नहीं ली। जिसके कारण जब बच्चे स्कूल में पहुंचे तो वहां गंदगी पसरी पड़ी थी। शिक्षक भी स्कूल की ऐसी स्थिति को देखकर रजिस्टर में हाजिरी लगाकर वापस लौट गए। जिसकी शिकायत ग्रामीणों द्वारा खंड शिक्षा अधिकारी से की। 

खंड शिक्षा अधिकारी ने निरीक्षण कर शिक्षकों पर कार्रवाई किए जाने की संस्तुति कर दी। इधर स्कूल में बारात रोके जाने की सूचना बीएसए को मिली। उनके द्वारा भी स्कूल का निरीक्षण किया गया। स्कूल बंद होने के साथ साथ स्कूल परिसर में चारो ओर गंदगी पसरी हुई थी। परंतु वह बिना कार्रवाई किए ही वापस लौट गईं। किसी के खिलाफ भी कोई कार्रवाई नहीं की गई। जिसके कारण ग्रामीणों में रोष है। 

स्कूल में बारात रोकी गई थी। वहां के प्रधान को फटकार लगाई है। शिक्षक इसमें दोषी नहीं हैं। खंड शिक्षा अधिकारी के निरीक्षण में शिक्षक दोषी पाए गए हैं। तो रिपोर्ट आने पर कार्रवाई की जाएगी-स्वाती भारती, बीएसए।

बारिश का मौसम है। गांव में जगह न होने की वजह से गांव वालों के आग्रह पर स्कूल परिसर में टेंट लगवा दिया। मौसम साफ होता तो स्कूल में दावत का प्रबंध नहीं किया जाता। मजबूरन ऐसा किया गया- राजवीर सिंह, प्रधानपति ।

स्कूल में बारात रोके जाने की जानकारी मुझे नहीं थी। प्रधान से बारात रोके जाने का कारण पूछा तो बताया कि बारिश की वजह से ऐसा किया गया है। बारात रोके जाने की जानकारी बीईओ को दे दी गई थी- दिलीप वार्ष्णेय, प्रधानाध्यापक महोरी स्कूल।

ये भी पढ़ें- बदायूं: विरोध के चलते बायोमेट्रिक से नहीं लगाई हाजिरी, BSA ने रोक दिया 3200 शिक्षकों का वेतन