Kasganj News: महाशिवरात्रि कांवड़ यात्रा को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में हुई बैठक, डीएम-एसपी ने की तैयारियों की समीक्षा

Kasganj News: महाशिवरात्रि कांवड़ यात्रा को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में हुई बैठक, डीएम-एसपी ने की तैयारियों की समीक्षा

कासगंज, अमृत विचार। जिले में एक मार्च से शुरू हो रही महाशिवरात्रि कांवड़ यात्रा को लेकर कलेक्ट्रेट सभागार में मंगलवार को बैठक हुई। डीएम एसपी ने तैयारियों की समीक्षा की। व्यवस्थाओं एवं कांवड़ियों की सुरक्षा को लेकर संबंधित अधिकारियों को दिशा निर्देश दिए गए। एसपी ने सुरक्षा व्यवस्था की समीक्षा की।   

डीएम सुधा वर्मा एवं एसपी अपर्णा रजत कौशिक ने कहा कि महाशिवरात्रि पर्व पर चलने वाली कांवड़ यात्रा के दौरान श्रद्वालुओं को किसी भी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए वाहनों के लिए रूट डाइवर्जन किया जाए। 

कांवड़ यात्रा के मार्ग की साफ सफाई कराकर इसे ठीक कराना सुनिश्चित करें तथा सीसीटीवी कैमरे लगवाकर पर्याप्त लाइट एवं जनरेटर की व्यवस्था रखी जाए। बैरीकेडिंग एवं पार्किंग आदि व्यवस्था समय से कर लें। दुकानें आदि व्यवस्थित ढंग मुख्य मार्ग से 10-15 मीटर दूर ही लगाई जाए, जिससे जाम न लगे। लहरा घाट की सभी व्यवस्थायें तत्काल पूर्ण कर ली जाए। लहरा घाट पर कांवर भरने के लिये विशेष भीड़ के दृष्टिगत बैरीकेडिंग तथा गहरे पानी के क्षेत्रों में चेतावनी लिखकर झंडी आदि लगाई जाए। सुरक्षा की दृष्टि से तीनों घाटों पर पर्याप्त नावों की व्यवस्था रहनी चाहिए। महिलाओं को वस्त्र बदलने के लिये घाटों के पास चेंजिंग रूम की व्यवस्था रहे। 

कांवड़ यात्रा में आने जाने वाले श्रद्वालुओं के ठहरने हेतु पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था सहित वाहनों की पार्किंग, शिवालयों व घाटो पर प्रकाश एवं सफाई, शौचालय, स्नान, पेयजल, अग्निशमन, गोताखोर, चेंजिंग रूम की व्यवस्था आदि की समुचित व्यवस्थायें अच्छे ढंग से कराई जाए। पब्लिक एड्रेस सिस्टम एवं खोया पाया कैंप भी लगाया जाए। आवश्यक स्थल दर्शाने वाले संकेतक भी लगाए जाएं। एप्रोच रोडों की जांच कर ली जाये कि ट्रैक्टर ट्रॉली  पर अधिक यात्री सवारी अधिक न हो व वाहनों के आने जाने में कोई दिक्कत न हो। कांवड़ियों के मार्ग पर मीट आदि की दुकानें बंद रखी जायेंगी। 

डीएम ने कहा कि कांवड़ यात्रा के दौरान व्यापक सुरक्षा व्यवस्था के लिये अस्थायी वॉच टावर बनाकर पर्याप्त पुलिस बल तथा फायर ब्रिगेड की व्यवस्था की जाए। वाहनों के लिये पार्किंग स्थल चिन्हित कर लें। संवेदनशील क्षेत्रों को चिन्हित कर लिया जाये। एडीएम राकेश कुमार पटेल, सीएमओ डा. राजीव कुमार अग्रवाल,  एसडीएम सदर संजीव कुमार मौजूद सहित संबंधित विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

ये भी पढ़ें- Kasganj News: दो झोपड़ियों में लगी आग, बाइक और घरेलू सामान जलकर राख

 

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया