आर्थिक स्थिरता के लिए IMF पाकिस्तान में नई सरकार के साथ काम करने को तैयार

आर्थिक स्थिरता के लिए IMF पाकिस्तान में नई सरकार के साथ काम करने को तैयार

वाशिंगटन/इस्लामाबाद। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के एक शीर्ष अधिकारी ने कहा कि संस्थान पाकिस्तान में नई सरकार के साथ काम करने का इच्छुक है। उन्होंने हालांकि जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की, नकदी संकट से जूझ रहे देश को कोई भी नया ऋण देने से पहले चुनाव परिणामों की “गहन समीक्षा” करने की मांग पर कोई टिप्पणी नहीं की। 

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के संस्थापक खान ने बृहस्पतिवार को कहा था कि वह आईएमएफ को पत्र लिखकर उससे पाकिस्तान को अपना समर्थन बंद करने की मांग करेंगे, जहां उनके राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी “चोरी के जनादेश” के साथ गठबंधन सरकार बनाने की तैयारी में हैं। जेल से 71 वर्षीय पूर्व प्रधानमंत्री का संदेश बैरिस्टर अली जफर के माध्यम से दिया गया जिन्होंने उनसे रावलपिंडी की अदियाला जेल में मुलाकात की।

 खान भ्रष्टाचार और अन्य मामलों में दोषी ठहराए जाने के बाद पिछले साल से कैद में हैं। आईएमएफ की संचार विभाग की प्रमुख जूली कोजैक ने कहा कि आईएमएफ देश के लिए “व्यापक आर्थिक स्थिरता और समृद्धि” सुनिश्चित करने के वास्ते नीतियों पर पाकिस्तान की नई सरकार के साथ जुड़ने की उम्मीद कर रहा है। उन्होंने हालांकि जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा आठ फरवरी को हुए चुनावों के बारे में संस्थान से किए गए संवाद पर कोई टिप्पणी नहीं की।

 बृहस्पतिवार को वाशिंगटन में संवाददाता सम्मेलन के दौरान, कोजैक से पूछा गया था कि क्या पाकिस्तान जून 2023 में हुए समझौते के तीसरी भाग को सुरक्षित करने की राह पर है और क्या आईएमएफ चुनाव में अनियमितताओं की जांच के लिए खान के किसी पत्र पर विचार करेगा। कोजैक ने कहा, “हम पाकिस्तान के सभी नागरिकों के लिए व्यापक आर्थिक स्थिरता और समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए नीतियों पर नई सरकार के साथ काम करने के लिए उत्सुक हैं। और मैं यह बात यहीं खत्म करती हूं।” 

ये भी पढ़ें:- विकल्पों से भरे बाजार में एक भरोसेमंद मानसिक स्वास्थ्य ऐप कैसे चुनें