अमेरिका, इजरायल को हथियार आपूर्ति करने की तैयारी में वाशिंगटन, द वॉल स्ट्रीट जर्नल ने सूत्रों के हवाले से दी रिपोर्ट

अमेरिका, इजरायल को हथियार आपूर्ति करने की तैयारी में वाशिंगटन, द वॉल स्ट्रीट जर्नल ने सूत्रों के हवाले से दी रिपोर्ट

 अमेरिका। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का प्रशासन गाजा पट्टी में युद्धविराम के अमेरिकी आह्वान के बावजूद, इजरायल को बम, ज्वाइंट डायरेक्ट अटैक म्यूनिशन (जेडीएएम) मार्गदर्शन किट और बम फ़्यूज़ सहित हथियारों की एक नयी खेप देने की तैयारी कर रहा है। द वॉल स्ट्रीट जर्नल ने मामले के जानकार सूत्रों के हवाले से शनिवार को यह रिपोर्ट दी। सूत्रों ने कहा कि आपूर्ति किए जाने वाले हथियारों की कीमत करोड़ों डॉलर है।

बाइडेन ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के समक्ष शेष बंधकों की वापसी की अनुमति देने के लिए गाजा में अस्थायी युद्धविराम की जरुरत को उठाया था। उन्होंने कहा कि जब इस मामले पर विचार किया जा रहा है तो उन्हें उम्मीद कि इस दौरान इजरायल बड़े पैमाने पर जमीनी हमले का प्रयास नहीं करेगा।

हमास ने सात अक्टूबर, 2023 को गाजा से इज़रायल के खिलाफ बड़े पैमाने पर रॉकेट हमला किया और सीमा का उल्लंघन किया, जिसमें 1,200 लोग मारे गए और लगभग 240 अन्य का अपहरण कर लिया गया। इज़रायल ने जवाबी हमले शुरू किए, गाजा की पूर्ण नाकाबंदी का आदेश दिया, और हमास लड़ाकों को खत्म करने और बंधकों को बचाने के घोषित लक्ष्य के साथ फिलिस्तीनी इलाके में जमीनी घुसपैठ शुरू कर दी। स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि गाजा पट्टी में अब तक कम से कम 28,775 लोग मारे गए हैं। 

ये भी पढ़े :- कौन हैं Alexei Navalny? जिनकी मौत से जुड़े रूसी राष्ट्रपति पुतिन के तार...जिंदा रहेगा उनका आंदोलन