Kasganj News: जिले में लगाए गए आधुनिक यंत्र हो गए फेल, मैनुअल तरीके से हो रहा नहरों का संचालन

Kasganj News: जिले में लगाए गए आधुनिक यंत्र हो गए फेल, मैनुअल तरीके से हो रहा नहरों का संचालन

कासगंज, अमृत विचार। आधुनिकीकरण के इस दौर में नहरों के संचालन को भी हाईटेक किया जा रहा है, लेकिन अभी तक यह सिस्टम जिले में प्रभावी नहीं हो सका है। सेटेलाइट सिस्टम लगाया जा चुका है। 

संभावना थी कि रवि फसल अभियान में यह व्यवस्था कारगर होगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। अभी भी नहरों का संचालन मैनुअल तरीके से हो रहा है। किसान एक बार फिर से उम्मीद लगाए बैठे हैं कि सेटेलाइट सिस्टम पर नहर संचालित हो जाएगी तो समय रहते खेतों को पानी मिल सकेगा।

जिले के किसान सरकारी सिचाई व्यवस्था पर काफी हद तक आश्रित रहते हैं। एक बड़ा क्षेत्रफल फर्रुखाबाद ब्रांच की गोरहा नहर से जुड़ा हुआ है, लेकिन काफी लंबे समय से इस नहर से किसानों के खेतों को पानी नहीं मिल पा रहा है। यहां तक की बंबा और माइनर भी सूखे पड़े हुए हैं। पिछले साल शासन स्तर पर एक ऐसी पहल हुई जिससे किसान उत्साहित हो गए। 

किसानों को लगा कि अब उनकी समस्या का समाधान आधुनिक तरीके से होगा, क्योंकि नहरों के संचालन की व्यवस्था हाईटेक कर दी गई। सेटेलाइट सिस्टम के माध्यम से नहरों का रोस्टर जोड़ दिया गया। लखनऊ में बैठे अफसर जब बटन दबाएंगे तभी नहरों में पानी आएगा, लेकिन यह सैटेलाइट सिस्टम प्रभावी नहीं हो पाया है। अभी तक नहरों में पानी नहीं आया है। इससे बंबा और माइनर को भी पानी नहीं मिल सका है। किसान सिर्फ यही उम्मीद लगाए बैठे हैं कि यदि सेटेलाइट सिस्टम से नहरों का संचालन हो जाएगा तो पूरी सहूलियत मिल जाएगी।

फेल हो गया एचआईआएस
जिले की नहरों पर पानी के फ्लो और डिस्चार्ज के लिए हाई लॉजिकल इन्फॉरमेशन सिस्टम लगाया गया, लेकिन यह सिस्टम प्रभावी नहीं हो सका, क्योंकि चोरों ने इस सिस्टम की बैट्री निकाल ली तो कहीं से कैमरे निकाल लिए। जिले में लगभग तीन करोड़ रूपये की अधिक लागत से लगे सिस्टम फेल हो गए। अब नए सिरे से निगरानी की तैयारी है।

नहरों को पानी कितना चाहिए, कितना है, किसानों को कितने पानी की जरूरत है। इसके लिए आधुनिक पहल हुई और यंत्र भी लगाए गए, लेकिन कारगर नहीं हो सके। अब नए सिरे से नई योजना बनेगी।- संजय कुमार, सहायक अभियंता सिंचाई

ये भी पढे़ं- Kasganj News: मां बीमार है, पत्नी गर्भवती... जिम्मेदार नहीं दे रहे वेतन, कर्मचारी ने खाया जहरीला पदार्थ

 

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें