Kanpur ITI में मार्च में आएंगे रोबोट... छात्र कार्य करने का तरीका और बनाना सीखेंगे, शॉर्ट टर्म कोर्स भी होगा संचालित

Kanpur ITI में मार्च में आएंगे रोबोट... छात्र कार्य करने का तरीका और बनाना सीखेंगे, शॉर्ट टर्म कोर्स भी होगा संचालित

कानपुर आईटीआई पांडु नगर में मार्च में 4 रोबोट काम शुरू कर देंगे। इनसे छात्र रोबोट के कार्य करने का तरीका और उसे बनाना सीखेंगे।

कानपुर, अमृत विचार। आईटीआई पांडु नगर में मार्च में 4 रोबोट काम शुरू कर देंगे। इनसे छात्र रोबोट के कार्य करने का तरीका और उसे बनाना सीखेंगे। 15 मार्च से पहले आने वाले रोबोट को सुरक्षित रखने के लिए संस्थान में तैयारी पूरी हो गई है। मार्च से ही संस्थान में शॉर्ट टर्म कोर्स भी संचालित होना शुरू हो जाएंगे। 

टाटा समूह की ओर से संस्थान में बन रहे ट्रेनिंग सेंटर में यह सुविधा शुरू की जाएगी। इससे पहले संस्थान में ऑटो कोर्स से जुड़े उपकरण आ चुके हैं। संस्थान में कोर्स के शुरू होने से पहले प्रधानाचार्य और शिक्षकों को भी प्रशिक्षण दिया गया है। दो शिक्षकों को मास्टर ट्रेनर के रूप में रोबोट चलाने और उसकी पढ़ाई कराने के लिए विशेषतौर पर प्रशिक्षित किया गया है।

संस्थान में बन रहे ट्रेनिंग सेंटर में मशीनों को लगाए जाने और रोबोट को संचालित करने के लिए स्थान का चयन किया जा रहा है। आईटीआई पांडु नगर के प्रधानाचार्य डॉ. नरेश कुमार ने बताया कि रोबोट लाने की सभी प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। 15 मार्च के पहले ट्रेनिंग सेंटर में रोबोट कार्य करना शुरू कर देगा। इसके साथ ही संस्थान में शॉर्ट टर्म कोर्स के दो बैच की शुरुआत भी हो जाएगी।

नए प्रशिक्षण केंद्र में युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए 50 कंप्यूटर की लैब बनाई जा रही है। इस कंप्यूटर लैब में भी रोबोट का इस्तेमाल किया जाएगा। कंप्यूटर लैब में युवाओं के बीच कई प्रयोगात्मक कक्षाएं भी चलेंगी, जिनमे रोबोट को अत्याधुनिक तरह से बनाया जाना सिखाया जाएगा। टाटा की ओर से बनाए जा रहे ट्रेनिंग सेंटर में छात्र इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल का निर्माण और उसके मरम्मत की भी ट्रेनिंग ले सकेंगे। युवाओं के प्रशिक्षण के लिए कई अत्याधुनिक उपकरण लगाए जाएंगे।

ये भी पढ़ें- Kanpur Murder: प्रेम प्रसंग के चक्कर में भेंट चढ़ा प्रेमी का दोस्त… पीट-पीटकर कर दी हत्या, एक के खिलाफ FIR

ताजा समाचार

Unnao: एआरटीओ प्रवर्तन को पाकिस्तान के नम्बर से आई कॉल, फोन करने वाले ने कहा ये...सुनकर सहमे अधिकारी, जानिए पूरा मामला
Kanpur: एपी फैनी जमीन मामला: सलीम बिरयानी ने खोले कई गहरे राज; सफेदपोश समेत 12 नाम उजागर
चेतावनी बिंदु के पास पहुंच रहा है गंगा का जलस्तर : विधायक और डीएम ने 150 बाढ़ पीड़ियों को बांटी राशन सामग्री
100 से अधिक लोगों को मकान खाली करने की नोटिस : खलिहान और रास्ते की जमीन पर मकान बनाने का आरोप
Jalaun: जुआ खिलवाने में थानाध्यक्ष और 2 सिपाही निलंबित; 17 जुआरी भी गिरफ्तार, इतने लाख रुपये बरामद...
लखीमपुर खीरी: भाजपा जिलाध्यक्ष के भाई ने तमंचे से खुद को गोली से उड़ाया