पीलीभीत: पिछले वर्ष खूब हुई किरकिरी, इस बार गेहूं खरीद होगी चुनौतीपूर्ण

गेहूं खरीद को लेकर 124 क्रय केंद्रों का हुआ निर्धारण

पीलीभीत: पिछले वर्ष खूब हुई किरकिरी, इस बार गेहूं खरीद होगी चुनौतीपूर्ण

पीलीभीत,अमृत विचार। जिले में गेहूं खरीद को लेकर तैयारियां जोरों से चल रही है। इसके लिए चार क्रय एजेंसियों के 124 क्रय केंद्रों का निर्धारण किया गया है। यह दीगर बात है कि पिछले सीजन में लक्ष्य के सापेक्ष एक फीसदी भी गेहूं खरीद नहीं हो सकी थी। जिसको लेकर जमकर फजीहत हुई थी।

बीते वर्ष रवी सीजन में जनपद में 141 क्रय केंद्रों के माध्यम से खरीद की गई थी। उस दौरान लक्ष्य के सापेक्ष मात्र 0.91 फीसदी ही गेहूं खरीद हो सकी थी। जिसको लेकर जमकर फजीहत हुई थी। पिछली खरीद को देखते हुए प्रशासन को इस बार गेहूं खरीद का लक्ष्य हासिल करने के लिए कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा। इधर शासन ने इस बार किसानों को राहत देने के लिए गेहूं का समर्थन मूल्य 150 रुपए से बढ़ाकर 2275 रुपए निर्धारित किया है।

आमतौर पर हर साल एक अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू होती है, लेकिन इस बार 15 मार्च से खरीद कराने का निर्णय लिया गया है। इधर धान खरीद के दौरान ही शासन ने गेहूं खरीद को लेकर दिशा निर्देश जारी कर दिए थे। 

गेहूं खरीद को लेकर अपर जिलाधिकारी का जिला खरीद अधिकारी नामित किया गया है। गेहूं खरीद को लेकर जनप्रतिनिधियों से प्रस्ताव मांगे गए थे। प्रस्तावों की जांच के बाद पत्रावली अनुमोदन के लिए डीएम को भेजी गई थी। डीएम द्वारा पूर्व में 81 क्रय केंद्रों को मंजूरी दी गई थी। इसके बाद 43 अन्य क्रय केंद्रों के अनुमोदन को लेकर पत्रावली डीएम संजय कुमार सिंह को भेजी गई। 

डीएम द्वारा सभी 43 क्रय केंद्रों को मंजूरी दे दी गई। कुल मिलाकर अभी तक 124 क्रय केंद्र स्वीकृत किए गए हैं। खाद्य विभाग के मुताबिक पीसीएफ के 25, पीसीयू के 31, यूपीएसएस के 28 एवं भारतीय खाद्य निगम के 40 क्रय केंद्र स्वीकृत किए गए हैं। विभाग के मुताबिक अभी और क्रय केंद्रों का निर्धारण किया जाना है। वहीं जनपद के 600 किसानों द्वारा पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण भी कराया जा चुका है।

शासन के निर्देशानुसार इस बार 15 मार्च से गेहूं खरीद की जाएगी। पूर्व में चार क्रय एजेंसियों के 81 क्रय केंद्रों का निर्धारण किया जा चुका है। इसके बाद जिलाधिकारी द्वारा 43 अन्य केंद्रों को मंजूरी दी गई है- वीके शुक्ल, डिप्टीआरएमओ। 

ये भी पढ़ें- पीलीभीत: 48 घंटे बाद भी नहीं ढूंढ सके खुराफाती, खंगाल रहे सोशल मीडिया अकाउंट...जानें मामला