लखीमपुर खीरी: पर्यटकों के लिए सप्ताह में दो दिन टूरिस्ट एसी कोच के साथ चलेगी ट्रेन

मैलानी से बिछिया के बीच आज होगा शुभारंभ

लखीमपुर खीरी: पर्यटकों के लिए सप्ताह में दो दिन टूरिस्ट एसी कोच के साथ चलेगी ट्रेन

मैलानी, अमृत विचार। रेलवे ने पर्यटकों के लिए टूरिस्ट एसी कोच के साथ ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। यह कोच हर शनिवार और रविवार को मैलानी से बिछिया तक चलेगा। रेलवे इसका आगाज शनिवार यानि से कर रहा है। ये एसी कोच शनिवार और रविवार को मैलानी से बिछिया जाएगा और फिर उधर से आने वाली ट्रेन में लगकर वापस मैलानी आएगा।
 
पूर्वोतर रेलवे लखनऊ मंडल के जनसंपर्क अधिकारी महेश गुप्ता ने बताया कि पूर्व डीआरएम डॉ. मोनिका अग्निहोत्री ने दुधवा नेशनल पार्क का पर्यटकों को दीदार कराने के लिए तीन साल पहले मैलानी से बिछिया तक दो ऐसी टूरिस्ट कोच चलाने की कवायद शुरू की थी। कुछ दिन तक एसी कोच पर्यटकों से भरे रहे, लेकिन धीरे-धीरे इनकी संख्या में निरंतर गिरावट होने पर रेलवे ने इनका संचालन बंद कर दिया था। तब से यह कोच यार्ड में खड़े थे। मगर, एक बार फिर शनिवार से इनका संचालन शुरू हो रहा है। इस बार टूरिस्ट कोच का किराया एसी चेयर कार के समान है। टूरिस्टों का इस कोच में दोनों तरफ का सफर करने के लिए 530 रुपये और सिर्फ एक तरफ के लिए 265 रुपए का टिकट लेना होगा।

विस्टाडोम कोच की तरह है बना है टूरिस्ट कोच 
एसी टूरिस्ट कोच को विस्टाडोम की तरह बनाया गया है। इसमें बड़ी- बड़ी खिड़कियां लगी हैं, ताकि जंगल से ट्रेन के गुजरते समय पर्यटकों को आसानी से वन और वन्यजीव का दीदार हो सके। रेलवे ने मीटर गेज के कोच को ही नया रूप देकर दो कोच बनाए हैं। इनमें बड़ी खिड़कियां के साथ सजावटी छत, कुशन युक्त सीट हैं। एक कोच में कुल 70 सीटें हैं।

ये भी पढ़ें - लखीमपुर खीरी: सीडीओ का देसी अंदाज वायरल, किसान के साथ काटी धान की फसल