Pilibhit News: फसल बीमा में किसानों का घट रहा रुझान, जिले में 12231 किसानों ने कराया फसलों का बीमा

पिछले रवी सीजन के मुकाबले घट गए 467 किसान

Pilibhit News: फसल बीमा में किसानों का घट रहा रुझान, जिले में 12231 किसानों ने कराया फसलों का बीमा

पीलीभीत, अमृत विचार। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को लेकर किसानों का रुझान कम होता नजर आ रहा है। रवी सीजन को लेकर इस बार जिले के 12,231 किसानों ने फसलों का बीमा कराया है। जबकि पिछले रवी सीजन के मुकाबले इस बार 467 किसान घटे हैं।

केंद्र सरकार द्वारा फसलों को आपदा से होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना संचालित की जा रही है। किसानों को फसलों की बीमित राशि का रिस्क कवर प्राप्त करने के लिए बीमा कंपनी को डेढ़ प्रतिशत प्रीमियम का भुगतान करना होता है। इसमें फसलों की क्षति होने पर बीमित किसान को 72 घंटे के अंदर व्यक्तिगत दावा बीमा कंपनी को प्रस्तुत करना होता है। 

सूचना प्राप्त होने पर कंपनी 48 घंटे में क्षति के आकलन के लिए सर्वेयर को भेजेती है। नुकसान के आधार पर क्लेम का भुगतान किया जाता है।  इधर बीमा योजना के स्वैच्छिक होने के कारण अब किसानों का रुझान कम होता नजर आ रहा है। इस बार रवी फसलों का बीमा कराने के लिए अंतिम तिथि 31 दिसंबर निर्धारित की गई थी।

इधर फसल बीमा योजना में रुचि लेते हुए इस बार रवी सीजन 2023-24 के लिए जिले के 12231 किसानों ने फसलों का बीमा कराया है। इसमें 12314 लोनिंग किसान एवं 83 नॉनलोनिंग किसान शामिल है। जबकि वर्ष 2022-23 के रवी सीजन में 12698 किसानों ने फसलों का बीमा कराया था। जिसमें 654 किसानों को फसलों के हुए नुकसान की भरपाई करते हुए बीमा कंपनी ने 66,11,615 रुपए भुगतान किया था। पिछले रवी सीजन के मुकाबले इस बार 467 किसान घटे हैं। हालांकि किसानों की संख्या घटने के पीछे अफसर योजना के स्वैच्छिक होने व हर साल किसानों की संख्या मामूली रूप से बढ़ने-घटने का तर्क दे रहे हैं।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ लेकर फसलों का नुकसान होने पर क्लेम प्राप्त करके क्षति को कम किया जा सकता है। इस बार रवी सीजन के लिए जनपद के 12231 किसानो ने फसल बीमा करवाया है। किसानों की संख्या हर साल बढ़ती घटती रहती है। हालांकि योजना को लेकर जिले भर में प्रचार प्रसार कराया गया था, ताकि अधिक से अधिक किसान योजना का लाभ लें सकें - संतोष कुमार सविता, उप कृषि निदेशक।

ये भी पढ़ें- पीलीभीत: मुस्लिम बाहुल्य इलाके में ज्ञानवापी से जुड़े लगाए पोस्टर, सूचना पर अफसर दौड़े... मौके पर फोर्स तैनात