पीलीभीत: UP सरकार के राज्यमंत्री बोले-गाय पर हाथ फेरने से बीपी और बल्डप्रेशर होगा नियंत्रित

कान्हा गोशाला का लोकार्पण करने के दौरान कही बात

पीलीभीत: UP सरकार के राज्यमंत्री बोले-गाय पर हाथ फेरने से बीपी और बल्डप्रेशर होगा नियंत्रित

पीलीभीत, अमृत विचार: नगर पंचायत नौगवां पकड़िया में कान्हा गोशाला का लोकार्पण करने पहुंचे उत्तर प्रदेश सरकार के राज्यमंत्री संजय सिंह गंगवार ने गोसेवा को लेकर उपस्थित जनसमूह को जागरूक किया। इसके वैज्ञानिक आधार भी बताए और किस तरह से गौसेवा कर बीमारियों से निजात मिलेगी, इसे लेकर भी दावे करते हुए बोलते गए। 

नगर पंचायत नौगवां पकड़िया में रविवार को आयोजित कान्हा गोशाला के लोकार्पण के दौरान राज्यमंत्री संजय सिंह गंगवार ने कहा कि गौसेवा से बड़ी कोई सेवा नहीं है। गाय की सेवा का वैज्ञानिक आधार भी है। गाय के ऊपर हाथ फेरने से बीपी और हार्ट की बीमारियों को भी नियंत्रित किया जा सकता है। गाय की पीठ पर अगर ब्लड प्रेशर का मरीज हाथ फेरेगा तो काफी हद तक ठीक हो जाएगा। अगर 20 एमजी की गोली कोई खाता है तो 10 एमजी खानी पड़ेगी।

कैंसर का मरीज अगर गोशाला में साफ सफाई शुरू कर दे तो कैंसर की बीमारी में भी लाभ मिलेगा। गाय के गोबर के उपले सुलगाने से मच्छर नहीं परेशान करेंगे। बोले ये कहना छोड़ दें कि छुट्टा पशु खेत चर रहे हैं, हम अपनी मां (गोमाता) की ठीक से सेवा महीन कर रहे। इसलिए हो सकता है मां नुकसान पहुंचा रही। गाय के दूध को अमृत के समान बताया और और लोगों से गोशाला से जुड़ने की अपील की।

उन्होंने कहा कि मुस्लिम भाई गोशाला में जाए और ईद की सेवई गाय के दूध में ही बनाए। अब राज्यमंत्री के बयान सोशल मीडिया पर भी चर्चित हो गए है। उन्होंने ये भी कहा कि नगर पंचायत अध्यक्ष, सभासद और अन्य लोग बच्चों के जन्मदिन भी यही मनाएं। इस मौके पर चेयरमैन संदीप कौर, संतोख संधू, अनूप अग्रवाल आदि मौजूद रहे। 

96 पशु की क्षमता की है 39 लाख से बनी गोशाला
बता दें कि ग्राम पंचायत नौगवां पकड़िया में करीब 40 हजार की आबादी है।  अधिकांश इलाका टनकपुर और बरेली हाईवे से सटा हुआ है।  शासन से स्वीकृति के साथ ही 39 लाख रुपये का बजट कान्हा गोशाला के लिए नगर पंचायत को बीते साल मिला था। जिसके बाद इसका निर्माण कार्य भी शुरू करा दिया था। कान्हा गोशाला बनकर तैयार हो गई।इसकी क्षमता करीब 96 पशुओं की है। पूर्णतया न सही लेकिन कान्हा गोशाला बनने के बाद काफी राहत नौगवां वासियों को मिल सकेगी।  रविवार को मुख्य अतिथि राज्यमंत्री  संजय सिंह गंगवार ने नवनिर्मित कान्हा गोशाला का लोकार्पण किया।

ये भी पढ़ें- पीलीभीत: अवैध खनन पर नकेल...मिट्टी लदी आठ ट्रैक्टर-ट्रॉली पकड़ीं 

ताजा समाचार