Pakistan Election: पाकिस्तान में आम चुनाव के लिए 26 करोड़ मतपत्रों के मुद्रण का काम पूरा

Pakistan Election: पाकिस्तान में आम चुनाव के लिए 26 करोड़ मतपत्रों के मुद्रण का काम पूरा

इस्लामाबाद। पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने आम चुनावों के लिए 26 करोड़ मतपत्रों की छपाई का काम पूरा कर लिया है। द न्यूज ने सोमवार को अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी। ईसीपी के प्रवक्ता ने बताया कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार कुछ निर्वाचन क्षेत्रों के कुछ मतपत्रों की पुनर्मुद्रण का काम भी समय पर पूरा कर लिया गया है। अब देश भर में मतपत्रों को पहुंचाने की प्रक्रिया चल रही है, जो आज सोमवार तक पूरी हो जाएगी। प्रवक्ता ने बताया कि 2018 के आम चुनाव में 22 करोड़ मतपत्र मुद्रित किए गए थे और उनकी छपाई के लिए 800 टन विशेष कागज का उपयोग किया गया था। 

वर्ष 2024 के आम चुनाव के लिए 26 करोड़ मतपत्र मुद्रित किए गए हैं जिसके लिए 2,170 टन कागज का उपयोग किया गया था। यह वृद्धि मुख्य रूप से निर्वाचन क्षेत्रों में उम्मीदवारों की संख्या में उछाल के कारण हुई, जो 2018 के चुनावों की तुलना में डेढ़ गुना अधिक है। प्रवक्ता के अनुसार मुद्रण की प्रक्रिया के दौरान विभिन्न चरणों में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा, जिनमें अदालती मामले और बड़ी संख्या में उम्मीदवार शामिल थे, लेकिन सीमित समय और चुनौतियों के बावजूद, आयोग ने अपनी जिम्मेदारी निभाई और मतपत्रों की छपाई समय पर पूरी की।

इस बीच शाहदादकोट के एक रिटर्निंग ऑफिसर (आरओ) ने चुनाव प्रबंधन प्रणाली (ईएमएस) - ईसीपी द्वारा तैयार एक परिणाम संकलन तंत्र के बारे में गंभीर सवाल उठाए। सिंध में नेशनल असेंबली के निर्वाचन क्षेत्र के आरओ ने जिला रिटर्निंग अधिकारी (डीआरओ) को लिखे अपने पत्र में शीर्ष चुनावी निकाय के चुनावी प्रबंधन तंत्र (ईएमएस) में कथित खामियों पर ध्यान देने का आग्रह किया। उन्होंने मतदान कर्मचारियों के विवरण अपलोड करने के दौरान मतदान प्रबंधन प्रणाली में देखी गई त्रुटियों की सूचना डीआरओ को दी। 

आरओ ने दावा किया, ‘मतदान कर्मचारियों के नाम ईएमएस पर अपलोड होने के बावजूद गायब हो गए।’ सॉफ़्टवेयर की कार्यक्षमता पर चिंता व्यक्त करते हुए, अधिकारी ने कहा कि या तो संपूर्ण ईएमएस विफल हो गया है या इसे किसी और द्वारा नियंत्रित किया जा रहा है। उन्होंने मतदान प्राधिकरण और राष्ट्रीय डेटाबेस और पंजीकरण प्राधिकरण (नादरा) से कोई प्रतिक्रिया नहीं मिलने की भी शिकायत की, जिनसे प्रश्नों के समाधान के लिए संपर्क किया गया था। पत्र के मुताबिक, सॉफ्टवेयर चुनावी कार्यों को सुचारू रूप से करने के बजाय 'मुश्किलें पैदा' कर रहा था। आरओ ने चेतावनी दी कि ईएमएस में कथित खामियां निष्पक्ष और स्वतंत्र आम चुनाव के सुचारू संचालन में मुश्किलें पैदा करेंगी। 

हालांकि, पत्र के जवाब में, ईसीपी अधिकारियों ने आरओ की चिंताओं को खारिज कर दिया और उन्हें रिटर्निंग अधिकारी की आईटी अक्षमता और शरारती कृत्य करार दिया। उन्होंने उत्तर दिया “सभी आरओ ने कल एक प्रशिक्षण सत्र के दौरान ईएमएस पर अपने फॉर्म सफलतापूर्वक अपलोड कर दिए थे। मुख्य सचिव और पाकिस्तान इंजीनियरिंग काउंसिल के अनुसार प्रशिक्षण सत्र के दौरान एक भी आरओ ने शिकायत नहीं की। 

स्थिति को और स्पष्ट करते हुए, ईसीपी ने कहा कि मतदान कर्मचारियों का विवरण पहले ही ईएमएस पर अपलोड कर दिया गया था और कल के प्रशिक्षण सत्र के दौरान रिकॉर्ड फिर से अपलोड करने की कोई आवश्यकता नहीं है। आयोग ने कहा कि उसके पास रिजर्व में प्रशिक्षित आरओ हैं जिनकी सेवाएं आगामी चुनावों के दौरान हासिल की जा सकती हैं। शीर्ष चुनावी निकाय ने 27 जनवरी को उपयोगी और उत्साहजनक परिणामों के साथ ईएमएस का सफल मॉक टेस्ट किया। 

ये भी पढ़ें:- UP Budget 2024: मुरादाबाद से जल्द शुरू होगी हवाई सेवा, यूपी के बजट में ऐलान