Kanpur: यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपियां आईं; धांधली रोकने के पुख्ता इंतजाम, हर पेज पर होगा बार कोड....

यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए कॉपियां जिले में आ गई हैं।

Kanpur: यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपियां आईं; धांधली रोकने के पुख्ता इंतजाम, हर पेज पर होगा बार कोड....

यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए कॉपियां जिले में आ गई हैं। इनमें  पांच लाख ‘अ’ कॉपी और 1.70 लाख ‘ब’ कॉपी शामिल हैं। इस बार कॉपियों में सभी पेज पर बार कोडिंग की गई है। अभी तक पहले पेज पर ही बार कोड रहता था।

कानपुर, अमृत विचार। यूपी बोर्ड परीक्षा के लिए कॉपियां जिले में आ गई हैं। इनमें  पांच लाख ‘अ’ कॉपी और 1.70 लाख ‘ब’ कॉपी शामिल हैं। इस बार कॉपियों में सभी पेज पर बार कोडिंग की गई है। अभी तक पहले पेज पर ही बार कोड रहता था। नई व्यवस्था में कॉपी के बीच के पेजों को बदला नहीं जा सकेगा। कॉपियों को स्ट्रांग रूम में कड़ी सुरक्षा में रखा गया है।

यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपियों को जीआईसी परिसर में बने स्ट्रांग रूम में सुरक्षा व्यवस्था के बीच रखा गया है। स्ट्रांग रूम में सीसीटीवी से  कॉपियों की सुरक्षा की रिकॉर्डिंग की जा रही है।  शिक्षाधिकारियों ने बताया कि यूपी बोर्ड ने परीक्षा में नकल, धांधली और कापियों के पेजों तक की अदला-बदली रोकने के लिए इस बार हर पेज पर बार कोडिंग की है। जिला विद्यालय निरीक्षक अरुण कुमार ने बताया कि कॉपियों को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में रखा गया है। शिक्षा विभाग पिछली परीक्षा की बची हुई दस हजार कॉपियां बोर्ड को पहले ही वापस भेज चुका है।  

परीक्षा केंद्रों को स्ट्रांग रूम के कैमरे का नंबर भेजना होगा

परीक्षा के समय केंद्र व्यवस्थापकों को केंद्र के स्ट्रांग रूम में लगे कैमरे का नंबर भी बोर्ड को भेजना होगा। स्ट्रांग रूम के कैमरों को किसी भी सूरत में बाधित नहीं होने की जिम्मेदारी केंद्र व्यवस्थापक ही होगी। यह बात सोमवार को केंद्र व्यवस्थापकों को प्रशिक्षण में बताई गई। चुन्नीगंज स्थित राजकीय इंटर कॉलेज में शुरू हुए प्रशिक्षण में कई चरणों में सभी 129 केंद्र व्यवस्थापकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। पहले दिन मास्टर ट्रेनर रागिनी निगम व अर्चना सैनी ने 50 केंद्र व्यवस्थापकों को प्रशिक्षित किया। बताया गया कि केंद्र के स्ट्रांग रूम में लगा कैमरा लगातार पूरी परीक्षा में चलता रहेगा।

93,985   परीक्षार्थी देंगे जिले में बोर्ड परीक्षा

50,271    इस बार हाईस्कूल के हैं परीक्षार्थी

43,714   अबकी इंटरमीडिएट की परीक्षा देंगे  

129        केंद्रों पर आयोजित की जाएगी परीक्षा


6.70 लाख कापियां आईं

2,60,000 -     हाई स्कूल की ‘अ’ कॉपी 

1,03,600-       हाईस्कूल की ‘बी’ कॉपी 

2,24,000      इंटरमीडिएट की ‘अ’ कॉपी  67,200 - इंटरमीडिएट की ‘ब’ कॉपी

यह भी पढ़ें- Kanpur: रावण सेना छोड़कर राम के साथ आए नीतीश, BJP नेता विनीत शारदा बोले- 'सपा व कांग्रेस ने मिलकर देश बर्बाद किया'...