Bomb Threat: 30 से अधिक विमानों में बम होने की मिली धमकी, सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट

Bomb Threat: 30 से अधिक विमानों में बम होने की मिली धमकी, सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट

नई दिल्ली/मुंबई/लखनऊ। लखनऊ समते देश की विभिन्न विमानन कंपनियों की 30 से अधिक विमानों में शनिवार को बम होने की धमकी मिली। सूत्रों ने इसकी जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि विभिन्न सोशल मीडिया पोस्ट के जरिये एअर इंडिया, इंडिगो, अकासा एयर, विस्तारा, स्पाइसजेट, स्टार एयर और अलायंस एयर की 30 से अधिक घरेलू और विदेशी उड़ानों में बम होने की धमकी मिली है। 

उन्होंने बताया कि एक उड़ान के शौचालय में एक नोट मिला, जिसमें विमान में बम होने की बात लिखी हुई थी। इस हफ्ते अब तक भारतीय विमानन कंपनियों की कम से कम 70 उड़ानों में बम होने की धमकी मिली है। हालांकि, ये सभी धमकियां बाद में अफवाह निकलीं। 

विस्तारा ने शनिवार को बताया कि अंतरराष्ट्रीय मार्गों पर संचालित उसकी पांच उड़ानों में सोशल मीडिया पोस्ट के माध्यम से बम की धमकी मिली, जिनमें यूके106 (सिंगापुर से मुंबई), यूके027 (मुंबई से फ्रैंकफर्ट), यूके107 (मुंबई से सिंगापुर), यूके121 (दिल्ली से बैंकॉक) और यूके131 (मुंबई से कोलंबो) शामिल हैं। 

कंपनी के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, “प्रोटोकॉल पर अमल करते हुए सभी संबंधित प्राधिकारियों को तुरंत सतर्क किया गया। प्राधिकारियों और सुरक्षा एजेंसियों से प्राप्त दिशा-निर्देशों के अनुसार सभी सुरक्षा प्रक्रियाओं का पालन किया जा रहा है।” इसके अलावा, उदयपुर से मुंबई जाने वाली विस्तारा की उड़ान यूके 624 को लेकर सुरक्षा संबंधी चिंताएं थीं और विमान के सुरक्षित रूप से उतरने के बाद उसे अनिवार्य जांच के लिए ‘आइसोलेशन बे’ में ले जाया गया। 

मामले से जुड़े एक सूत्र ने बताया कि विमान के शौचालय में एक नोट मिला था, जिसमें लिखा था कि उसमें बम है। वहीं, इंडिगो ने बताया कि उसकी कम से कम चार उड़ानों को सुरक्षा संबंधी अलर्ट प्राप्त हुए, जिनमें 6ई17 (मुंबई से इस्तांबुल), 6ई11 (दिल्ली से इस्तांबुल), 6ई184 (जोधपुर से दिल्ली) और 6ई108 (हैदराबाद से चंडीगढ़) शामिल हैं। कंपनी ने कहा कि वह मुंबई और दिल्ली से इस्तांबुल जाने वाली उड़ानों से जुड़े घटनाक्रम से वाकिफ है। 

दिल्ली-जोधपुर उड़ान के संबंध में उसने कहा कि विमान को राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षित रूप से उतार लिया गया और यात्री भी इससे बाहर आ चुके हैं। हैदराबाद-चंडीगढ़ उड़ान के बारे में इंडिगो ने कहा कि विमान के उतरने के बाद सभी यात्रियों को बाहर निकाला गया और विमान को ‘आइसोलेशन बे’ में ले जाया गया। 

सूत्रों ने बताया कि चंडीगढ़ हवाई अड्डे के अधिकारी ‘आइसोलेशन बे’ में विमान की गहन जांच कर रहे हैं। शुक्रवार को विस्तारा की तीन अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में बम होने की धमकी मिली थी, जो बाद में अफवाह निकली। इनमें से एक उड़ान को एहतियातन फ्रैंकफर्ट की तरफ मोड़ा गया था।  नागरिक उड्डयन मंत्रालय उड़ानों में बम होने की झूठी धमकी दिए जाने की घटनाओं पर लगाम लगाने के लिए सख्त नियम लागू करने की योजना बना रहा है, जिसमें ऐसा करने वालों को हवाई सफर से प्रतिबंधित करना शामिल है। 

ये भी पढ़ें- बहराइच सांप्रदायिक हिंसा पर जानिए क्या बोले दोनों समुदाय के लोग, चश्मदीदों ने बताया आंखों-देखा हाल

ताजा समाचार

पीलीभीत: संपूर्ण समाधान दिवस का हाल; निस्तारण शून्य, दिव्यांग फरियादियों को गोद में ले जाकर परिजनों ने अफसरों को सुनाई फरियाद
Karwa Chauth 2024: सती सावित्री से भी एक कदम आगे निकाली यह महिला, कुछ ऐसे की अपने सुहाग की रक्षा
शाहजहांपुर: दीपावली से पहले खाद्य विभाग की टीम सक्रिय; कई जगहों पर की छापेमारी, एक कुंटल खोया कराया नष्ट, चार सैंपल भरे
Money Laundering Case: पूर्व विधायक गुलाब यादव समेत तीन को भेजा गया जेल
संभल: सारंगपुर में बुखार से महिला समेत तीन की मौत, कई सौ लोग पीड़ित, स्वास्थ्य विभाग ने शिविर लगाकर किया ग्रामीणों का इलाज
पीलीभीत: वाह रे सैटेलाइट! पराली जलाने की सूचना पर 13 स्थानों पर दौड़े अफसर-कर्मचारी, मौके पर मिलीं लहलहाती फसलें