विश्व दिव्यांग दिवस : KGMU में बोले प्रो.आशीष कुमार - दिव्यांग भी सामान्य लोगों की तरह कर सकते हैं काम

विश्व दिव्यांग दिवस : KGMU में बोले प्रो.आशीष कुमार - दिव्यांग भी सामान्य लोगों की तरह कर सकते हैं काम

लखनऊ, अमृत विचार। विश्व दिव्यांग दिवस के अवसर पर किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय में  फिजिकल मेडिसिन एंड रिहैबिलिटेशन (पीएमआर) विभाग की तरफ से खेल कूद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

इस प्रतियोगिता में कैरम,टिफिन और गुब्बारे फुलाने का खेल आयोजित किया गया। गुब्बारा फुलाने में कुमारी मनीषा प्रथम, हर्षित को दूसरा और संतोष अवस्थी को तीसरा स्थान मिला है। प्रतियोगिता में पहले दूसरे और तीसरे स्थान पाने वाले दिव्यांगजनों को सम्मानित भी किया गया है। इस अवसर पर समाजसेवी संस्थाओं की तरफ से दिव्यांगजनों को व्हील चेयर समेत अन्य सहायक उपकरण भी उपलब्ध कराये गये हैं।

22 - 2023-12-03T191502.528

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंचे आर्थोपेडिक विभाग के एचओडी प्रो.आशीष श्रीवास्तव ने कहा कि दिव्यांगजन किसी भी हाल में अपने आप को उपेक्षित न समझें, वह भी समाज में सामान्य व्यक्तियों की तरह काम कर सकते हैं। इस अवसर पर पीएमआर विभाग के प्रो.दिलीप कुमार ने कि हम लगातार दिव्यांगों के लिए काम कर रहे हैं। बेहतर सुविधायें भी दे रहे हैं, लेकिन अभी इस दिशा में और अधिक कार्य करने की जरूरत है।

इस अवसर पर पीएमआर विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो.अनिल गुप्ता ने बताया कि विभाग में अत्याधुनिक उपकरण उपलब्ध करा दिये गये हैं। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि आने वाले समय में कुछ और आधुनिक उपकरण लगाये जायेंगे, जिससे सस्ते, बेहतर आधुनिक कृत्रिम अंग बन सके।

इस अवसर पर डॉ.संजय सिंह, डॉ.सुधीर मिश्रा,  प्रोस्थेटिक एंड ऑर्थोटिक शगुन सिंह ,बलराम श्रीवास्तव,वीरेंद्र कुमार दीक्षित,प्रदीप गंगवार, नीतेश श्रीवास्तव,सुब्रता श्रीवास्तव,अतुल मिश्रा,मनमोहन समेत समाजसेवी संस्थाओं के ओम प्रकाश पाण्डेय,दिनेश  कुमार, राजेश अग्रवाल, सौरभ यादव समेत अन्य लोग शामिल रहे।

ये भी पढ़ें -मिशन रोजगार : 242 सहायक बोरिंग टेक्नीशियन को CM योगी ने दिए नियुक्ति पत्र, कहा - आपको हृदय से बधाई