Kanpur News: आकार नहीं ले सका मल्टी सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, विधानसभा चुनाव से पहले दिखाया था सपना

कानपुर में आकार नहीं ले सका मल्टी सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल।

Kanpur News: आकार नहीं ले सका मल्टी सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, विधानसभा चुनाव से पहले दिखाया था सपना

कानपुर में आकार नहीं ले सका मल्टी सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल। मैकराबर्ट हॉस्पिटल की भूमि पर निर्माण होना है। विधानसभा चुनाव से पहले सपना दिखाया था। प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा ने जानकारी ली थी।

कानपुर, अमृत विचार। मैकराबर्ट अस्पताल सिविल लाइंस की भूमि पर मल्टी सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल के निर्माण का सपना साकार होता नहीं दिख रहा है। विधानसभा चुनाव से पहले यह सपना दिखाया गया था लेकिन चुनाव बीतने के बाद योजना फुस्स हो गई। चुनाव से पहले बाकायदा प्रस्ताव तैयार कर प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा को भेजा गया था, लेकिन फाइल आगे नहीं बढ़ी।
 
इसके बाद रिलायंस ग्रुप की टीम ने अस्पताल का मुआयना किया था और पीपीपी मॉडल पर अस्पताल बनाने की बात हुई लेकिन यह कवायद भी ठप है। मल्टी सुपर स्पेशियलिटी हॉस्पिटल बन जाए तो हैलट अस्पताल पर मरीजों का दबाव कम हो जाएगा और सिविल लाइंस, घंटाघर, कैंट आदि इलाकों के लोगों को लाभ मिलेगा। 
 
सिविल लाइंस स्थित 12 एकड़ भूमि पर वर्ष 1816 में ब्रिटिश शासन में दि जियोर्जिना मैकरॉबर्ट मेमोरियल हॉस्पिटल बनाया गया था। यह अस्पताल उस वक्त अस्पताल के मालिक जेम्स स्कॉर्जी मेस्टन ने पत्नी की याद में बनाया था। आजादी से पहले ब्रिटिश शासन ने इस अस्पताल के लिए ट्रस्ट तैयार किया और जिम्मेदारी 11 सदस्यों की कमेटी को सौंप दी थी।
 
बाद में यह भूमि नजूल में शामिल हो गई और राजस्व विभाग के पास इसका मालिकाना हक पहुंच गया। पिछले साल हुए ट्रस्ट में विवाद के बाद इस भूमि को प्रशासन ने अपने कब्जे में ले लिया और यहां हाईकोर्ट के आदेश पर सुपर मल्टी स्पेशियलिटी हॉस्पिटल बनाने की योजना पर काम शुरू हुआ।
 
हालांकि प्रस्ताव से संबंधित फाइल शासन में ही अटक गई। योजना के तहत यहां प्रस्तावित अस्पताल को जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज से संबद्ध करके संचालित किया जाना था। इसीलिए जीएसवीएम मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य प्रो. संजय काला, उप प्राचार्य प्रो. रिचा गिरी ने भी मौका मुआयना कर प्रस्ताव तैयार कराया था लेकिन बात आगे नहीं बढ़ी। विधानसभा चुनाव के पहले दिखाया गया यह सपना अगर साकार हो जाता तो 10 लाख से अधिक आबादी को इसका लाभ मिलता। 
 
40 फीसद हिस्से में बनना है अस्पताल
 
12 एकड़ भूमि में से 40 फीसदी भूमि का उपयोग मल्टी सुपर मल्टीस्पेशियलिटी हॉस्पिटल के लिए किया जाना है।  इसमें चिकित्सकों के रहने के लिए आवास, प्रयोगशाला आदि बनाने की योजना थी। 60 फीसद भूमि का उपयोग मॉल आदि प्रोजेक्ट के लिए किया जाना था । 
 
विधानसभा की याचिका समिति की पिछले हफ्ते शहर में हुई बैठक में आए प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा को प्रस्ताव के बारे में विस्तृत जानकारी दी थी। प्रस्ताव पर क्या हो रहा है, अभी इसकी कोई जानकारी नहीं है।– विशाख जी, डीएम कानपुर
 

ताजा समाचार

रायबरेली : साइकिल की दुकान में लगी आग, लाखों का नुकसान
आज नहीं तो कल आतंकवादियों से मिलने की कोशिश करेंगे राहुल गांधी : संजय निषाद
कानपुरवासियों को मिली आगरा-वाराणसी वंदेभारत की सौगात; सांसद ने दिखाई ट्रेन को हरी झंडी, यहां पढ़ें ट्रेन की खासियत...
Unnao: शोभा यात्रा निकालने के साथ गणेश पंडालों में हुई पूजा-अर्चना, नम आंखों से दी गई गजानन महाराज को विदाई
'…खान, आईजी बोल रहा हूं…' जालसाज ने आईपीएस अधिकारी के नाम पर कॉल कर धमकाया, रिपोर्ट दर्ज
Unnao: तेजी से बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, प्रशासन कर रहा नजरअंदाज, तटवर्ती इलाकों में रहने वाले लोगों की बढ़ी मुसीबतें