Kanpur में जमीनों के आज से नए सर्किल रेट लागू...अब सबसे महंगा हुआ सिविल लाइंस इलाका

कृषि क्षेत्र, आवासीय और व्यवसायिक इलाका 3 श्रेणियों में बांटी गई जमीन

Kanpur में जमीनों के आज से नए सर्किल रेट लागू...अब सबसे महंगा हुआ सिविल लाइंस इलाका

कानपुर, अमृत विचार। सोमवार से शहर में जमीन के नए सर्किल रेट लागू हो जाएंगे। सर्किल रेट को 3 श्रेणियों कृषि क्षेत्र, आवासीय और व्यवसायिक में बांटा गया है। नए सर्किल रेट में 7 से 20 प्रतिशत तक की वृद्धि की गई है। कृषि क्षेत्र में 7 से 10 प्रतिशत, आवासीय में 10 से 15 प्रतिशत और व्यावसायिक क्षेत्र के मामले में सर्किल रेट में 15 से 20 प्रतिशत तक की वृद्धि की गई है।

शहर में पिछले 9 साल से सर्किल रेट नहीं बढ़े थे। लेकिन राजस्व वसूली का लक्ष्य हर साल बढ़ता जा रहा है। पिछले कई साल से 60 प्रतिशत से ज्यादा राजस्व की वसूली नहीं हो पा रही थी। इसे लेकर कई अफसरों पर कार्रवाई भी की गई थी। इसे देखते हुए पहले 30 प्रतिशत तक सर्किल रेट बढ़ाने का फैसला लिया गया था। लेकिन प्रक्रिया शुरू होने के बाद जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कहा था कि सर्किल रेट बढ़ाए जाने को लेकर कई जायज आपत्तियां आई हैं। उनके निस्तारण के बाद ही नए सर्किल रेट बढ़ाए जाएंगे।

इसी के बाद जनता को राहत देने के लिए फैसले में बदलाव किया गया। जिलाधिकारी ने जनता को राहत देते हुए राजस्व बढ़ाने के फार्मूले पर काम करने के लिए अधिकारियों से कहा। तय हुआ कि 20 प्रतिशत से अधिक वृद्धि नहीं की जाएगी। पहले नए सर्किल रेट एक अगस्त से लागू किए जाने थे। लेकिन आपत्तियों के निस्तारण में समय लगने के कारण तारीख बढ़ाई गई थी।  

23 अगस्त को एडीएम वित्त राजेश कुमार ने नए सर्किल रेट को लेकर बिल्हौर, नर्वल व घाटमपुर क्षेत्रवासियों से आपत्तियां मांगी। नए सर्किल रेट को लेकर सूची सभी एसडीएम व उपनिबन्धक कार्यालय में चस्पा कराई गई। अब सभी आपत्तियों का निस्तारण कराने के बाद जिले के सभी उपनिबन्धक कार्यालय में नया सर्किल रेट 2 सितंबर से प्रभावी कराने का आदेश दिया गया है।  

अब सबसे महंगा हुआ सिविल लाइंस इलाका

सिविल लाइंस -75,000
स्वरूपनगर- 66,500
नवाबगंज- 39,500
अवधपुरी- 32,000
सर्वोदयनगर- 57,000
आर्यनगर- 66,500
(18.28 मीटर चौड़ी सड़क पर प्रति वर्ग मीटर दर रुपये में)

ये भी पढ़ें- Kannauj News: नवाब सिंह यादव ने किशोरी से किया था दुष्कर्म...FSL से हुई पुष्टि, पुलिस गिरफ्तार कर भेज चुकी जेल