मुरादाबाद: रोशनी से जगमग घर-आंगन, आसमान में छाई सतरंगी छटा... महानगर में आतिशबाजी कर मनाया दीपोत्सव

घरों व प्रतिष्ठानों में विधिविधान से मां लक्ष्मी और गणेश जी का पूजन कर सुख-समृद्धि की कामना, एक-दूसरे को उपहार देकर साझा कीं खुशियां, सतरंगी झालरों से सजे घर व प्रतिष्ठान, देर रात तक हुई आतिशबाजी

मुरादाबाद: रोशनी से जगमग घर-आंगन, आसमान में छाई सतरंगी छटा... महानगर में आतिशबाजी कर मनाया दीपोत्सव

मुरादाबाद, अमृत विचार। महानगर में रविवार को दिवाली धूमधाम से मनाया गया। सतरंगी झालरों और लाइटों की रोशनी से घर-आंगन जगमग हो गए। आतिशबाजी कर लोगों ने दीपोत्सव मनाया। एक- दूसरे को शुभकामना व उपहार देकर दिवाली की खुशियों को साझा किया। घरों व प्रतिष्ठानों में मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा कर सुख समृद्धि की कामना की।

दिवाली पर लोगों ने घरों के साथ ही व्यावसायिक प्रतिष्ठानों में शुभ मुहूर्त पर माता लक्ष्मी और भगवान गणेश जी का पूजन किया। घर, दुकान रोशनी से जगमग नजर आए। उधर, सुबह से लेकर रात तक बाजारों में ग्राहकों को भीड़ रही। खील, बताशे, मिठाई, सजावट के सामान और पटाखों की देर रात तक दुकानें खुली रहीं। लोगों ने फूलों और मूर्तियों की खरीदारी की। घरों और प्रतिष्ठानों पर लोगों ने फूलों के अलावा झालरों की सजावट की। शाम के समय रंग-बिरंगी रोशनी से पूरा महानगर जगमग हो गया। घरों में तरह-तरह के व्यंजन बनाए गए।

 लक्ष्मी पूजन के बाद बच्चों के साथ ही घर के बुजुर्गों ने भी जमकर पटाखे छोड़ आतिशबाजी की। देर रात तक पटाखों की गूंज सुनाई दी। आसमान में आतिशबाजी का नजारा देखने को मिला। बेटियों ने घर के आंगन में रंग-बिरंगी रंगोलियां बनाकर दिवाली के पर्व को और मनमोहक बनाया। त्योहार के अवसर बुजुर्गों और वरिष्ठजनों ने अपने कनिष्ठों को सकुशल रहने का आशीर्वाद दिया। वहीं कुछ युवाओं ने ढोल की धुन पर थिरक कर त्योहार पर आनंद लिया। दिवाली पर शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए महानगर के मुख्य मार्गों बाजारों में पुलिस बल भी तैनात रहा।

त्योहार पर बाजार भी रहे गुलजार
मुरादाबाद। महानगर के बाजार रविवार को भी गुलजार रहे। गुरहट्टी, बाजार गंज, कोतवाली, टाउन हाल, चौमुखापुल, अमरोहा गेट, बर्तन बाजार, मंडी चौक, बुध बाजार, ताड़ीखाना, नवीन नगर, हरथला, प्रभात मार्केट, लाइनपार, खुशहालपुर रोड आदि दुकानदारों ने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए दुकानों को विशेष रूप से सजाया। सराफा की दुकानों को आकर्षक तरीके से सजाया गया था। बाजार में भीड़ ज्यादा होने से पैदल निकलने वाले लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। दिन में ग्रामीण क्षेत्र के लोगों ने महानगर पहुंचकर खरीदारी की। उधर प्रमुख बाजारों में दुकानों के अलावा सड़क किनारे अस्थायी दुकानों पर दिनभर ग्राहकों की भीड़ रही। कंदील, झूमर, बंदनवार, झालर, लक्ष्मी-गणेश की फोटो, लक्ष्मी जी के पैरों के स्टीकर, ओम, मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर के श्रीयंत्र की खूब बिक्री हुई।

पूजन के लिए खील-खिलौने और बताशे भी जमकर बिके
मुरादाबाद। दिवाली पर पूजा करने के लिए खील खिलौने और बताशे समेत मिठाई का अपना महत्व है। इसलिए रविवार को लोगों ने पूजा और गिफ्ट के लिए मिठाई और खिलौने की खरीदारी की। इस दौरान खील, खिलौने और बताशे के लिए का लोगों में रुझान बरकार रहा। उधर मिठाई समेत ड्राई फ्रूट के गिफ्ट पैक भी लोगों ने खूब खरीदा। खील, खिलौने और बताशे 80-80 रुपये किलो रहे। गोला 140 और 160 रुपये किलो रहा है। उधर, मिट्टी के सादे और डिजाइनर दीयों की खूब खरीदारी हुई। इलेक्ट्रिक दीये भी ग्राहकों ने पसंद किए। मेटल के वैक्स वाले दीयों की कीमत 70 रुपये से शुरू थी तो वहीं मिट्टी के वैक्स भरे चार दीयों की कीमत 120 रुपये रही। पूरे वैक्स के बने दीये भी 50 से 80 रुपये के हैं। लोगों ने शगुन के लिए 11, 21 और 51 दीयों की खरीदारी की।

ये भी पढ़ें:- मुरादाबाद: परचून से भरे ट्रक में लगी आग, लाखों का सामान जलकर राख