खबर का असर : सोलर पंपों का प्रचार, केंद्रों का होगा सत्यापन 

शासन ने लिया संज्ञान, बढ़ेगाी पीएम कुसुम योजना, केंद्रों पर कर्मियों व कार्यों की जुटाई जाएगी जानकारी

खबर का असर : सोलर पंपों का प्रचार, केंद्रों का होगा सत्यापन 

लखनऊ, अमृत विचार : प्रदेश में संचालित पीएम कुसुम योजना के सोलर पंपों का वृहद स्तर पर प्रचार कराया जाएगा। किसानों को जानकारी देने के साथ जिलाें पर संचालित केंद्रों का सत्यापन भी किया जाएगा। अमृत विचार में पीएम कुसुम योजना के तरह किसानों का रुझान कम होने की खबर का संज्ञान लेकर शासन ने यह निर्देश दिए हैं।

पीएम कुसुम फसलों की सिंचाई के लिए 60 फीसद अनुदान पर 2 से 10 हार्स पॉवर के सोलर पंप उपलब्ध कराने की योजना है। इसका पिछले वर्ष से किसानों में जानकारी का अभाव, कम अनुदान समेत अन्य कारणों की वजह से रुझान कम होने लगा है। इससे लक्ष्य की पूर्ति विभाग नहीं कर पा रहा है। इस कारण लक्ष्य के सापेक्ष कम सोलर पंप बुक हुए हैं। अमृत विचार ने इन्हीं कारणों को दर्शाते हुए 23 अक्टूबर को प्रमुखता से खबर प्रकाशित की थी। इसका शासन ने संज्ञान लिया और सभी जिलों में प्रचार कराकर किसानों को योजना की जानकारी व इसके फायदे बताने के निर्देश दिए हैं।

सोलर पंप

साथ ही जिलों पर पंपों की मरम्मत के लिए संचालित केंद्रों का सत्यापन किया जाएगा। यह देखा जाएगा केंद्र संचालित हैं या नहीं। उनमें कर्मचारियों की तैनाती, उसकी योग्यता, मोबाइल नंबर, किसानों द्वारा आई शिकायत, पंपों की मरम्मत आदि बिंदुओं का सत्यापन किया जाएगा। इससे योजना के तहत हुए कार्यों की हकीकत सामने आएगी और कार्रवाई की जाएगी। अपर निदेशक (तिलहन) कृषि निदेशालय एसके सिंह ने बताया सभी जिले के उपनिदेशक को इस संबंध में पत्र जारी किया है।

यह भी पढ़ें- धुआं न धमाका : Helicopter Demo संग ग्रीन पटाखों से सजने लगा लखनऊ का पटाखा बाजार