फूलपुर उपचुनाव: कांग्रेस ने की बड़ी कार्रवाई, सुरेश यादव को पार्टी से निकाला

फूलपुर उपचुनाव: कांग्रेस ने की बड़ी कार्रवाई, सुरेश यादव को पार्टी से निकाला

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने फूलपुर विधानसभा सीट पर होने वाले उप चुनाव के लिए निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर नामांकन करने वाले पार्टी के प्रयागराज (गंगापार) के जिला अध्यक्ष सुरेश चन्द्र यादव को सोमवार को दल से छह साल के लिए निष्कासित कर दिया। 

प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अनुशासन समिति के सदस्य श्याम किशोर शुक्ल की ओर से यादव के नाम सोमवार को जारी एक पत्र में कहा गया है कि ‘इंडिया’ गठबंधन के प्रत्याशी के विरुद्ध नामांकन दाखिल करने संबंधी मामले में अनुशासन समिति को अब तक कोई जवाब प्राप्त नहीं हुआ है। पत्र में कहा गया है कि यादव को तत्काल प्रभाव से कांग्रेस पार्टी से छह वर्ष के लिए निष्कासित किया जाता है।

पार्टी से निष्कासन पर प्रतिक्रिया देते हुए यादव ने संवाददाताओं से कहा, “पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय और राष्ट्रीय महासचिव अविनाश पांडेय ने शीर्ष नेतृत्व को गुमराह करके पार्टी को गिरवी रख दिया है।” उन्होंने दावा किया कि फूलपुर की जनता उनके पक्ष में है और निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर वह चुनाव लड़ने जा रहे हैं। 

जिले के गंगापार झूंसी के ग्राम सोनौटी के रहने वाले यादव ने पिछले बृहस्पतिवार को फूलपुर सीट से निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर नामांकन पत्र दाखिल किया था। उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय राय ने सुरेश चन्द्र यादव को तत्काल प्रभाव से पद से मुक्त करते हुए 24 घंटे के भीतर स्पष्टीकरण देने को कहा था। 

इस साल की शुरुआत में लोकसभा चुनाव में फूलपुर से विधायक प्रवीण पटेल के सांसद निर्वाचित होने के बाद यह सीट खाली हुई जिस पर ‘इंडिया’ गठबंधन ने समाजवादी पार्टी के नेता मुज्तबा सिद्दीकी को अपना उम्मीदवार बनाया है और कांग्रेस ने उन्हें अपना समर्थन देने की घोषणा की है।  

यह भी पढ़ें:-अखिलेश यादव का दावा- महाराष्ट्र में भाजपा के नेतृत्व वाली ‘महायुति’ के ‘महादुखी’ काल का अंत होगा