बहराइच: लाखों की लागत से बना प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बन गया कूड़ा घर

14 वर्ष नहीं खुला पीएचसी का ताला, क्षेत्र के लोगों को इलाज में दिक्कत

बहराइच: लाखों की लागत से बना प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बन गया कूड़ा घर

बहराइच, अमृत विचार। ग्राम पंचायत बड़खड़िया में लाखों की लागत से बना प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र झाड़ झंखाड़ में तब्दील हो गया है। गांव के लोगों ने स्वास्थ्य केंद्र को कूड़ा घर बना दिया है। इस स्वास्थ्य केंद्र में कोई स्वास्थ्य कर्मी भी नहीं आता है। जिसके चलते क्षेत्र के लोगों को इलाज के लिए भटकना पड़ता है।

विकास खंड मिहीपुरवा अंतर्गत ग्राम पंचायत बड़खड़िया में दो दशक पूर्व लाखों की लागत से प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण हुआ था। जिस पर लोगों को बेहतर इलाज की उम्मीद जागी थी, लेकिन लाखों की लागत से बने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कोई कर्मचारी ही नहीं आ रहा है। इतना ही नहीं मोतीपुर सीएचसी के अधीक्षक या मुख्य चिकित्साधिकारी की ओर से इस स्वास्थ्य केंद्र की देखरेख भी नहीं की जा रही है। जिसके चलते गांव के लोगों ने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को ही कूड़ा घर बना लिया। 

WhatsApp Image 2024-10-28 at 11.01.13_63c6ca25

इतना ही नहीं चारों तरफ का गंदा पानी इस अस्पताल परिसर में एकत्र हो रहा है। देखरेख के अभाव में अस्पताल का भवन तो जर्जर हो ही गया है। साथ ही सरकार का लाखों रूपये भी बर्बाद हो गया है। अस्पताल के जर्जर होने से क्षेत्र के लोगों को इलाज के लिए अधिक दूरी तय कर सीएचसी मोतीपुर या पीएचसी सुजौली का रुख करना पड़ता है। गांव के लोगों ने बताया कि कई बार पत्र लिखकर पीएचसी के निर्माण और रख रखवा बेहतर करने की मांग की गई। लेकिन किसी अधिकारी ने कोई ध्यान नहीं दिया। 

14 वर्ष से नहीं आए स्वास्थ्य कर्मी 
पीएचसी में डॉक्टर के साथ स्टॉफ नर्स और वार्ड बॉय की तैनाती होती है। जंगल से सटे इलाके में इसकी और आवश्यकता होने के बाद भी 14 वर्ष से कोई डॉक्टर नहीं आया है और न ही किसी अन्य स्वास्थ्य कर्मी की तैनाती की गई है।

मामले की कराएंगे जांच
बड़खड़िया गांव में स्वास्थ्य केंद्र निष्प्रयोज्य होने की अब जानकारी हुई है। इसकी जानकारी अधीक्षक से ले रहे हैं। इसके बाद कुछ कहा जा सकता है। हो सकता है कि आसपास पीएचसी बन गया हो, जिसके चलते दिक्कत आई है-डॉक्टर संजय कुमार शर्मा, सीएमओ

ये भी पढ़ें- Bahraich News : त्योहार में बाधा पड़ी तो होगी कार्रवाई: एएसपी ग्रामीण 

ताजा समाचार

लखीमपुर खीरी: बर्थडे पार्टी में गए चार मनचलों ने किशोरी से की छेड़छाड़
Barabanki News :उपनिबंधक कार्यालय के स्थानांतरण पर वकीलों का प्रदर्शन, डीएम व सहायक आयुक्त स्टांप को भेजा ज्ञापन
Barabanki News : किराना व्यवसायी से तीन लाख की टप्पेबाजी, CCTV फुटेज खंगाल रही पुलिस
Chitrakoot: नर्स गैंगरेप कांड में बरगढ़ थाना प्रभारी निलंबित; इस बात का था आरोप...एसआई पंकज तिवारी बने नये एसओ
बहराइच: हत्या का केस दर्ज करने की मांग को लेकर परिजनों ने 15 घंटे नहीं किया शव का अंतिम संस्कार
इटावा में दिनदहाड़े सवा दो लाख की लूट: बदमाशों ने बैंक जा रहे फ्लिप कार्ट कर्मी को बनाया निशाना, एसएसपी ने खुलासें के लिए लगाई टीमें