धुआं न धमाका : Helicopter Demo संग ग्रीन पटाखों से सजने लगा लखनऊ का पटाखा बाजार

धुआं न धमाका : Helicopter Demo संग ग्रीन पटाखों से सजने लगा लखनऊ का पटाखा बाजार

अमृत विचार, लखनऊ/ काकोरी : राजधानी में दीपोत्सव पर धूम मचाने के लिए पटाखा बाजार ग्राहकों के साथ आतिशबाजी को तैयार है। ऐशबाग रस्तोगी इंटर कॉलेज के ग्राउंड समेत आईटी मार्केट, दुबग्गा, आलमबाग, तेलीबाग, सरोजनीनगर, आशियाना, तालकटोरा अन्य स्थानों पर पटाखा दुकानें लगाने के लिए पुलिस की ओर से जारी किए गए अस्थायी लाइसेंस पर लगी दुकानों पर खरीदारों की भीड़ भी जुटने लगी है। इस बार बच्चे भी सुरक्षित रहकर आतिशबाजी का मजा ले सकेंगे। कम दामों में तमाम वैरायटी के नये पटाखे बच्चों के लिए आए हैं।

पटाखा बाजार

लखनऊ आतिशबाजी वेलफेयर एसोसिएशसन महासचिव सतीश मिश्र ने बतायाकि इस बार बच्चों के लिए तमाम वैरायटी के नये पटाखे आये हैं। जिसमें हेलीकॉप्टर डेमो, बमबारा स्पिनर, किंडरजॉय, टेनीगन ट्वीस्टर, फिशटो, स्मोक लेस फूलझड़ी, पीकॉक इत्यादि पटाखों की भरमार है। खासतौर पर इन ग्रीन पटाखों में फैंटासी फिश की मांग ज्यादा है। 450 से 650 की कीमत में यह ग्रीन पटाखा लोगों की पसंद बना हुआ है। बताया कि वहीं, मध्यम परिवारों की आय को देखकर कम दामों में कई तरह के ग्रीन पटाखे भी बाजार में मुहैया हैं।

हॉलीवुड पटाखा सबसे महंगा

 एसोसिएशसन अध्यक्ष महेश गुप्ता ने बताया कि हॉट मिर्ची नाम का यह आइटम आकाश में पहुंचकर लाल और सुनहरे रंग के छोटे- छोटे गेंद नुमा संरचना बनाते हैं। उसके बाद इलाके में यह छा जाते हैं। इसकी कीमत मजह 200 से लेकर 400 रुपये तक है। इसके अलावा टर्मिनेटर-180, मल्टी कलर, 120 शॉट एवं गोल्डेन ग्रीन आदि मामूली आवाज वाले पटाखे अलग-अलग दामों में हैं। इनमें पटाखों में  मामूली तौर पर चट-चट की आवाज सुनाई देती है। जबकि आतिशबाज गुलेशर आजाद ने बताया कि वहीं कार्नीवाल 4,800 रुपये का है। हॉलीवुड सबसे महंगा है। इसकी लंबी रेंज है और इसकी कीमत 6,500 रुपये तक है। 

 30 फीसदी ब्रिकी में आई कमी

पटाखा कारोबारी शिवाशुं मिश्र ने बताया कि पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष पटाखों की ब्रिकी में 30 फीसदी कमी आई है। कहाकि शहर के कई निजी स्कूलों में दीपावली मनाएं, पटाखे न जलाएं अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के चलते अभिभावक अपने बच्चों को पटाखों से दूर रखे हुए हैं। हालांकि, कयास लगाया जा रहा है कि आगामी दो दिनों में पटाखों की ब्रिकी में वृद्धि हो सकती है।

 यह है ग्रीन पटाखों के रेट
पटाखा                                  दाम

फुलझड़ी                          05 रुपये लेकर 300 रुपये तक

स्काईशॉट                         150 रुपये से लेकर 2000 तक

अनार                                50 रुपये से लेकर 800 रुपये तक

मल्टीशॉट                          200 रुपये से लेकर 8000 रुपये तक

चक्करगिन्नी                       80 रुपये से लेकर  700 रुपये तक

रॉकेट                                150 रुपये से लेकर 1200 रुपये तक

 

 

 यह भी पढ़ें - BJP ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए 25 उम्मीदवारों की तीसरी सूची की जारी, जानें किसे कहां से मिला टिकट

ताजा समाचार

प्रशिक्षित होंगे Real Estate के एजेंट : वसूली प्रमाण पत्रों पर कार्रवाई के लिए केंद्र को जाएगा पत्र
पीलीभीत: बुखार से तीन बच्चों की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप 
हाईकोर्ट का बड़ा आदेश: 62 वर्ष की उम्र में सेवानिवृत होने वाले शिक्षकों को मिलेगी ग्रेच्युटी
बदायूं :  खाद्य विभाग ने राइस ब्रान ऑयल व सरसों के तेल सहित नौ खाद्य वस्तुओं के लिए सैंपल
Kannauj: मनरेगा गबन मामला: एफआईआर दर्ज होने के बाद बीडीओ को मिली उमर्दा की जिम्मेदारी, संयुक्त बीडीओ को कन्नौज सदर ब्लॉक बुलाया गया
भारत को अब नयी उम्मीद के साथ देख रही दुनिया, पीएम मोदी ने अमरेली में कई विकास परियोजनाओं का किया शुभारंभ