लोक नर्तक कनक राजू ने 84 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा, पीएम मोदी ने जताया शोक

लोक नर्तक कनक राजू ने 84 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा, पीएम मोदी ने जताया शोक

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पद्मश्री अलंकरण से सम्मानित तेलंगाना के प्रख्यात गुसाडी लोक नर्तक और सांस्कृतिक प्रतीक कनक राजू के निधन पर शोक व्यक्त किया। कनक राजू (84) का कल निधन हो गया। प्रधानमंत्री ने गुसाडी नृत्य को संरक्षित करने में श्री राजू के समृद्ध योगदान और सांस्कृतिक विरासत के महत्वपूर्ण पहलुओं को उनके प्रामाणिक रूप में विकसित करने के लिए उनके समर्पण और जुनून की सराहना की।

पीएम मोदी ने सोशल मीडिया एक्स पर एक पोस्ट किया, “प्रख्यात नर्तक और सांस्कृतिक प्रतीक श्री कनक राजू जी के निधन से दुखी हूं। गुसाडी नृत्य को संरक्षित करने में उनका महत्वपूर्ण योगदान हमेशा आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करेगा। उनके समर्पण और जुनून ने सुनिश्चित किया कि सांस्कृतिक विरासत के महत्वपूर्ण पहलू अपने प्रामाणिक रूप में विकसित हो सकें। उनके परिवार और प्रशंसकों के प्रति संवेदना। ओम शांति।” 

गौरतलब है कि प्रख्यात गुसाडी लोक नृत्य गुरु और पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित कनक राजू का वृद्धावस्था संबंधित बीमारी के कारण शुक्रवार को निधन हो गया था। उन्हें गुसाडी राजू के नाम से भी जाना जाता था। श्री राजू के पार्थिव शरीर का अंतिम संस्कार शनिवार को कुमारम भीम आसिफाबाद जिले के जैनूर मंडल के उनके पैतृक गांव मरलावई में किया गया। लोकनृतक राजू को कला में उनके योगदान के लिए 2021 में पद्मश्री से अलंकृत किया था। 

यह भी पढ़ें: उत्तर भारत से नेपाल तक... जिंदगी बचाने का केंद्र केजीएमयू का ट्रॉमा सेंटर