Video:आउटसोर्सिंग के नाम पर कराई जा रही बंधुआ मजदूरी, भूख से परेशान महिला कर्मचारी का छलका दर्द

Video:आउटसोर्सिंग के नाम पर कराई जा रही बंधुआ मजदूरी, भूख से परेशान महिला कर्मचारी का छलका दर्द

लखनऊ, अमृत विचार। डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में भूख से परेशान एक महिला कर्मचारी का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। जिसमें एक महिला कर्मचारी दुखी और भावुक मन से अपनी पीड़ा साथियों से बताती हुई सुनी जा सकती है। वायरल वीडियो में किस तरह से आउटसोर्सिंग एजेंसी बंधुआ मजदूरी करा रही है, उसका खुलासा हुआ है। महिला को भोजन करने की फुर्सत तक एजेंसी की तरफ से नहीं दी जा रहा है।

दरअसल, जिस महिला का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, वह लोहिया संस्थान में आउटसोर्सिंग पर तैनात है और साफ-सफाई का काम करती हैं। वायरल वीडियो में महिला ने आउटसोर्सिंग एजेंसी के जिम्मेदारों को भोजन के लिए भी समय न देने की बात बताई है। महिला यह भी कहते हुये सुनी जा सकती है कि आखिर हम काम भोजन के लिए ही तो करते हैं और जब खाने को ही न मिले तो ऐसे काम का क्या फायदा।

आरोप है कि लोहिया संस्थान में सफाई कर्मचारियों को लगातार परेशान किया जा रहा है। सुपरवाइजर हमेशा मोबाइल लेकर कैमरे के सामने सफाई करवाते है खाने की भी छुट्टी नही मिलती। शासनादेश के अनुसार भी 4 घंटे ड्यूटी के बाद आधे घंटे के लंच का नियम है, जब कोई कर्मचारी आवाज उठाता है तो उसे अनुपस्थित कर दिया जाता है। जिससे कोई बोलने की हिम्मत नहीं जुटा पाता है, लोग दबी जुबान में इस काम को आउटसोर्सिंग नहीं बल्कि बंधुआ मजदूरी बता रहे हैं।

ये भी पढ़ें- Bihar By-Elections 2024: केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी की बहू दीपा मांझी ने हम पार्टी से नामांकन पर्चा भरा

ताजा समाचार