फिलिपीन में उष्णकटिबंधीय तूफान के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन की घटना में 23 लोगों की मौत

फिलिपीन में उष्णकटिबंधीय तूफान के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन की घटना में 23 लोगों की मौत

मनीला। फिलिपीन के पूर्वी उत्तर क्षेत्र में बृहस्पतिवार को उष्णकटिबंधीय तूफान के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन की घटनाओं में कम से कम 23 लोगों की मौत हो गई और कई कारें बह गईं। बाढ़ और भूस्खलन के कारण कई लोग फंस गए और कुछ लोगों ने घरों की छतों पर शरण ली, जिन्हें बचाने के लिए अधिकारियों को मोटरबोट की मदद लेनी पड़ी।

देश के उत्तरपूर्वी प्रांत इसाबेला में मध्यरात्रि के बाद उष्णकटिबंधीय तूफान ‘ट्रामी’ ने दस्तक दी जिसके बाद सरकार ने आपदा प्रतिक्रिया के लिए आवश्यक कर्मियों को छोड़कर स्कूलों और कार्यालयों को बंद करने का आदेश दिया। मुख्य द्वीप लूजोन में दूसरे दिन भी स्कूल और कार्यालय बंद रहे। तूफान के प्रभाव से इफुगाओ के पर्वतीय प्रांत के एगुइनाल्डो शहर में सुबह के समय 95 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तेज हवाएं चलीं। सरकारी मौसम पूर्वानुमानकर्ताओं के अनुसार, हवाओं का रुख पश्चिम की दिशा में है और बृहस्पतिवार को बाद में इसके दक्षिण चीन सागर में प्रवेश करने का अनुमान है।

पुलिस और प्रांतीय अधिकारियों ने बताया कि तूफान के कारण कम से कम 23 लोगों की मौत हो गई। इनमें से अधिकतर की मौत बुरी तरह प्रभावित बिकोल क्षेत्र और निकटवर्ती क्यूजोन प्रांत में तूफान के कारण आई बाढ़ की वजह से हुई है। उन्होंने बताया कि मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है और बाढ़ के कारण कस्बे एवं गांव अलग-थलग पड़ गए हैं और भूस्खलन की वजह से गिरे पेड़ों के कारण सड़कें अवरुद्ध होने की सूचनाएं मिल रही हैं।

क्षेत्रीय पुलिस के प्रमुख ब्रिगेडियर जनरल आंद्रे डिजन और अन्य अधिकारियों ने बताया कि तूफान से अधिकांश मौत मनीला के दक्षिण-पूर्व में स्थित छह प्रांतों वाले बिकोल क्षेत्र में हुई हैं, जहां कम से कम 20 लोगों की मौत हो गई। इनमें नागा शहर के सात निवासी भी शामिल हैं, जो मंगलवार को ‘ट्रामी’ तूफान की वजह से अचानक आई बाढ़ से जलमग्न हो गया था। बाढ़ के पानी में फंसे हजारों ग्रामीणों को बचाव दलों ने बचा लिया है और उन्हें सुरक्षित जगह पहुंचाया है। उन्होंने बताया कि बिकोल क्षेत्र में हालात खराब हैं और कई लोग छतों पर फंसे हुए हैं। डिजन ने बताया कि आपदा-एवं राहत कार्य के लिए लगभग 1,500 पुलिस अधिकारियों को तैनात किया गया है।

ये भी पढ़ें- BRICS Summit 2024 : 5 साल बाद मिले PM मोदी-जिनपिंग, इन मुद्दों पर हुई द्विपक्षीय बातचीत

ताजा समाचार

Bihar By-Elections 2024: केंद्रीय मंत्री जीतन राम मांझी की बहू दीपा मांझी ने हम पार्टी से नामांकन पर्चा भरा
Kanpur: काकादेव थाने में तैनात सब इंस्पेक्टर की हार्ट अटैक से मौत; जिम से घर आने के बाद हुआ हादसा, परिजनों में कोहराम
पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तट के करीब पहुंचा चक्रवाती तूफान ‘दाना’, कई हिस्सों में हुई बारिश
फूलपुर उपचुनाव: सपा के खिलाफ खड़े होंगे भाजपा ने पूर्व सांसद केशरी देवी के बेटे दीपक पटेल, सपा और बीजेपी का जमकर मुकाबला
नोएडा में प्रॉपर्टी डीलर की हत्या के मामले में दो लोग गिरफ्तार, फॉर्च्यूनर कार में जलाकर हुई थी हत्या
INDW vs NZW : भारतीय महिला टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले बल्लेबाजी का किया फैसला, इन दो खिलाड़ियों ने किया पदार्पण