रेल यात्रियों के लिए सरकार खर्च कर रही हजारों करोड़ रुपये, रामघाट हाल्ट और स्वामीनारायण छपिया Stations पर मिलेगी विशेष सुविधायें

रेल यात्रियों के लिए सरकार खर्च कर रही हजारों करोड़ रुपये, रामघाट हाल्ट और स्वामीनारायण छपिया Stations पर मिलेगी विशेष सुविधायें

लखनऊ, अमृत विचार। 2,000 करोड़ की लागत से प्रदेश के 58 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास किया जा रहा है। जिसमें लखनऊ मंडल के 22 स्टेशन शामिल हैं। अयोध्या-मनकापुर मार्ग पर स्थित रामघाट हाल्ट और स्वामीनारायण छपिया स्टेशन पर नई सुविधाओं के साथ ही पुरानी सुविधाओं को भी अपग्रेड किया गया है।

दरअसल, पूर्वोत्तर रेलवे ने ‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ के तहत आगामी 50 वर्षों की जरूरतों को ध्यान में रखकर भारतीय रेल के प्रमुख स्टेशनों का पुनर्विकास किया जा रहा है। जिसके तहत स्टेशन तक पहुंचने का रास्ता, सर्कुलेटिंग एरिया, वेटिंग हॉल, प्रसाधन केंद्र, लिफ्ट/एस्केलेटर, निशुल्क वाई-फाई, ‘एक स्टेशन एक उत्पाद’ जैसी तमाम सुविधायें यात्रियों को देने की पूरी तैयारी है। इसके अलावा स्थानीय उत्पादों और हस्तशिल्पों को बढ़ावा देने के लिए कियोस्क की भी व्यवस्था की जा रही है। वहीं एग्जीक्यूटिव लाउंज और व्यवसायिक बैठकों के लिए भी स्थान निर्धारित होंगे। 

इसके अलावा बतया जा रहा है कि इस योजना के तहत स्टेशन बिल्डिंग में सुधार, नगर के दोनों किनारों के साथ स्टेशन को एकीकृत करने, मल्टीमॉडल कनेक्टिविटी, ‘दिव्यांगजनों’ के अनुकूल सुविधायें, पर्यावरण अनुकूल व्यवस्था, आवश्यकता के अनुसार ‘रूफ प्लाजा‘, स्टेशनों को सिटी सेंटर के रूप में विकसित करने का कार्य किया जा रहा है। देश भर में 1,350 स्टेशनों का पुनर्विकास किया जा रहा है, जिसमें उत्तर प्रदेश के 157 स्टेशन सम्मिलित हैं।

यह भी पढ़ें- Gonda News: राशन कार्ड नहीं है तो बनवाइए फैमिली आईडी कार्ड, मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ