Barabanki News : 27 लाख की लागत से विद्यालय भवन के पीछे बनेगा नाला

-बच्चों की सुरक्षा को लेकर अमृत विचार अख़बार ने उठाया था मुद्दा  

Barabanki News : 27 लाख की लागत से विद्यालय भवन के पीछे बनेगा नाला

बाराबंकी, अमृत विचार : पूर्व माध्यमिक विद्यालय भवन के पीछे बना नाला भारी बारिश में बह गया था। जिससे विद्यालय भवन ढहने की कगार पर पहुंच गया। बच्चों की सुरक्षा से जुड़े इस मुद्दे को अमृत विचार अख़बार ने उठाया था। उसके बाद ब्लॉक प्रशासन ने खबर का संज्ञान लेते हुए 27 लाख रुपये की लागत से नाला निर्माण कराने का निर्णय लिया है।

विकास खंड हरख के शरीफाबाद ग्राम पंचायत में स्थित पूर्व माध्यमिक विद्यालय में करीब 176 छात्र-छात्राओं के नाम पंजीकृत हैं। पानी निकासी के लिए विद्यालय भवन के निकट से होकर एक नाला बना हुआ था। विद्यालय का भवन नाले के तट पर स्थिति है। इसी वर्ष हुई मूसलाधार बारिश के कारण नाले में पानी का बहाव अत्यधिक तेज होने के कारण विद्यालय भवन के पास दीवारों के पीछे की मिट्टी के साथ नाला भी पानी में बह गया था। जिससे विद्यालय भवन का कमरा भी ढ़हने की कगार पर पहुंच चुका था। मिट्टी बह जाने से तीन कमरों की दीवारों और छतो में दरारें आ गई थीं। अनहोनी से बचने के लिये बच्चों को शिक्षकों के द्वारा कमरों से दूर एक बरामदे में बैठाकर पढ़ाया जा रहा था, लेकिन नाला निर्माण के लिए अफसरों के द्वारा समय पर ध्यान नहीं दिया जा रहा था।

जिससे कभी भी हादसा होने की आशंका बनी थी। प्रधानाध्यापक सुरेश कुमार अस्थाना के द्वारा नाला निर्माण के लिए बीडीओ तथा बीईओ को पत्र लिखे गये थे। लेकिन कुछ नहीं हुआ था। तब बच्चों की सुरक्षा से जुड़े इस मुद्दे को अमृत विचार अख़बार ने प्रमुखता से उठाया। उसके बाद ब्लॉक प्रशासन हरकत में आया और खबर का संज्ञान लेते हुए मनरेगा मद से कार्य योजना बनाकर करीब 27 लाख रुपये की लागत से नाला निर्माण कराने का निर्णय लिया और नाला का निर्माण भी प्रारंभ करा दिया गया है। बीडीओ हरख प्रीति वर्मा ने बताया कि विद्यालय भवन के निकट नाले की मिट्टी बह गई थी। नाले की कार्य योजना बनाकर 27 लाख रुपये की लागत से नाला का निर्माण कार्य शुरू करा दिया गया है। गुणवत्ता को लेकर पंचायत सचिव को विशेष ध्यान देने को कहा गया है।

यह भी पढ़ें- Phulpur by-election : सपा प्रत्याशी मुज्तबा के नामांकन में कार्यकर्ताओं ने किया हंगामा