बरेली कॉलेज हुआ कंगाल! केमिकल खरीदने के लिए नहीं रुपये...खाते सीज

बरेली कॉलेज हुआ कंगाल! केमिकल खरीदने के लिए नहीं रुपये...खाते सीज

बरेली, अमृत विचार: बरेली कॉलेज की रसायन विज्ञान प्रयोगशाला में जल्द ही केमिकल की कमी होने वाली है। अभी छात्र रिजर्व में रखे केमिकल से प्रयोग कर रहे हैं। नगर निगम की ओर से बैंक खाते सीज होने की वजह से केमिकल की खरीद नहीं हो पा रही है। इसके अलावा कॉलेज में अन्य शैक्षिक गतिविधियां भी प्रभावित हो रही हैं।

रसायन विज्ञान में स्नातक के प्रथम सेमेस्टर में गणित के 880 और जीव विज्ञान के 760 विद्यार्थी पढ़ते हैं। स्नातक के सभी सेमेस्टर के विद्यार्थियों को मिलाकर ये संख्या करीब ढाई हजार से अधिक पहुंचती है। परास्नातक में 55 सीटों में 54 सीटों पर विद्यार्थी पढ़ाई कर रहे हैं। विभाग में 24 पदों पर 17 शिक्षक तैनात हैं और चार लैब असिस्टेंट और पांच लैब बेयरर भी हैं। वर्तमान शैक्षिक सत्र में रसायन विज्ञान विभाग के विद्यार्थियों को प्रयोगशाला में आवश्यक केमिकल्स की कमी हो गई है। इसकी वजह से रिजर्व में रखे केमिकल का इस्तेमाल किया जा रहा है।

कॉलेज प्रशासन ने बताया कि नगर निगम की ओर से खाते सीज होने की वजह से प्रयोगशाला में जरूरी केमिकल्स की उपलब्धता में कमी आई है। शिक्षकों ने चिंता व्यक्त की है कि अगर जल्द ही खाते के संचालन पर रोक नहीं हटाई गई तो आगामी सेमेस्टर के विद्यार्थियों के लिए संकट हो सकता है। विभागाध्यक्ष प्रो. पीबी सिंह ने बताया कि वर्तमान में केमिकल के बफर स्टॉक से स्नातक और परास्नातक के विद्यार्थियों को प्रयोगात्मक कक्षाएं संचालित की जा रही है। अगले सेमेस्टर के लिए नवंबर में प्राचार्य को लैब में आवश्यक सामानों का मांगपत्र भेजा जाएगा। प्राचार्य प्रो. ओपी राय ने बताया कि सीज खाते खोलने के लिए एक बार फिर नगर निगम को रिमांडर भेजा जाएगा।

मरम्मत नहीं होने से जर्जर हुई लैब
रसायन विज्ञान विभाग में करीब पांच भवनों में छोटी-बड़ी स्नातक और परास्नातक की लैब संचालित की जाती है। लंबे समय से मरम्मत नहीं होने से अधिकांश भवन जर्जर हो चुका है। स्नातक की लैब की दीवारों का प्लास्टर भी कई बार सीलन से गिर चुका है। जिस जगह केमिकल्स रखे हैं, वहां भी कई जगह नमी भी रहती है।

यह भी पढ़ें- फहम लॉन: SP सिटी ने चार्जशीट और विवेचना से जुड़े दस्तावेज किए तलब, अब कार्रवाई की लटकी तलवार

ताजा समाचार

बहराइच: स्कूल में कक्षा 9 के छात्र को तीन अन्य छात्रों ने पीटा, आरोपी स्कूल से हुए बर्खास्त
कानपुर में पुलिस ने चंदन की तस्करी करने वाले दो आरोपियों को किया गिरफ्तार: कार से कन्नौज ले जाने की बात कबूली
Maha Kumbh 2025 : मेलाधिकारी ने दो दर्जन विभागों को दिया अल्टीमेटम, 80 दिन में सभी तैयारियां करनी है पूरी
Ballia News: 750 कारतूस के साथ पैसेंजर ट्रेन में पकड़ी गई युवती, छपरा में करनी थी डिलीवरी
बदायूं: विधवाओं से रेप का मामला...पुलिस ने 20 दिन में चार्जशीट की दाखिल
न्यूजीलैंड को पूर्व निर्धारित सोच से बचने के साथ स्पिनरों का बेहतर इस्तेमाल करना होगा : टॉम लैथम