Kanpur: केडीए में फर्जी पारिवारिक सदस्यता लगाने पर तहरीर; शक होने पर उप जिलाधिकारी स्तर पर कराई गई थी जांच

Kanpur: केडीए में फर्जी पारिवारिक सदस्यता लगाने पर तहरीर; शक होने पर उप जिलाधिकारी स्तर पर कराई गई थी जांच

कानपुर, अमृत विचार। केडीए के मलिन बस्ती अनुभाग में फर्जी व कूटरचित अभिलेखों के जरिये नामांतरण कराने का मामला पकड़ा गया है। विजय नगर गंदा नाला निवासी आवेदन कर्ता ने कूटरचित पारिवारिक सदस्यता पत्र केडीए में लगाया। अधिकारियों को शक होने पर उसकी जांच कराई तो पता चला पारिवारिक सदस्यता प्रमाण पत्र फर्जी है] जिसके बाद केडीए विशेष कार्याधिकारी रवि प्रताप सिंह के निदेश पर योजना लिपिक ने थाना स्वरूप नगर में आवेदन कर्ता के खिलाफ तहरीर दी है।
 
विजय नगर गन्दा नाला मलिन बस्ती के भूखण्ड संख्या-24 का नामांतरण करने के लिये पारिवारिक सदस्यता प्रमाण पत्र आवेदन कर्ता अनार कली पत्नी राम अवतार प्रस्तुत किया गया था। पारिवारिक सदस्यता प्रमाण पत्र के सत्यापन के दौरान हस्ताक्षर एवं पदनाम में संदेह होने पर उप जिलाधिकारी सदर के माध्यम से प्रमाण पत्र की जांच कराई गई। जिसमें पता चला कि अनारकली पत्नी राम अवतार वर्मा ने जो पारिवारिक सदस्यता प्रमाण पत्र लगाया गया है वह फर्जी एवं कूटरचित है।

तथ्यों को संज्ञान में लेते हुए विशेष कार्याधिकारी रवि प्रताप सिंह ने योजना लिपिक सत्यजीत से मामले में कार्रवाई के निर्देश दिये। जिसपर केडीए ने कूटरचिव एवं फर्जी प्रपत्रों के आधार पर नामान्तरण का प्रयास करने तथा शासकीय कार्य में बाधा उत्पन्न करने व प्रलोभन देने के आरोप में अनारकली पत्नी राम अवतार वर्मा पर एफआईआर दर्ज कराने के लिये स्वरूप नगर थाने में प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज करने के लिये पत्र दिया है। प्रभारी निरीक्षक थाना स्वरूप नगर सूर्यबली पांडेय ने बताया कि अभी तक हमारे पास कोई तहरीर नहीं आई है।

केडीए ने अन्य प्रपत्रों की भी जांच की शुरू

केडीए ने मामला पकड़ने के बाद अन्य प्रकरणों की भी जांच शुरू कर दी है। विशेष कार्याधिकारी रवि प्रताप सिंह ने बताया कि अन्य प्रकरणों में भी जांच की जा रही है, जिसके कारण फर्जी व कूटरचित दस्तावेज प्रस्तुत कर अनावश्यक दवाब बनाकर कार्य कराये जाने वालों पर रोकथाम लग सके। उन्होंने बताया कि साथ ही उप जिलाधिकारी सदर, को भी प्रकरण में अपेक्षित कार्यवाही किये जाने के लिये पत्राचार किया गया है जिससे इस तरह के फर्जीवाड़े करने वाले सिंडिकेट पर भी प्रभावी रोकथाम की जा सके।

यह भी पढ़ें- Kanpur: खून में यूरिक एसिड बढ़ने से जल्द होता गठिया...लापरवाही पड़ सकती भारी, डॉक्टरों ने कहा ये...