Kanpur: खून में यूरिक एसिड बढ़ने से जल्द होता गठिया...लापरवाही पड़ सकती भारी, डॉक्टरों ने कहा ये...

Kanpur: खून में यूरिक एसिड बढ़ने से जल्द होता गठिया...लापरवाही पड़ सकती भारी, डॉक्टरों ने कहा ये...

कानपुर, अमृत विचार। जिस तरह ब्लड शुगर लेवल का बढ़ना शरीर के लिए खतरनाक होता है, उसी तरह यूरिक एसिड का बढ़ना भी हानिकारक होता है। इसके बढ़ने से शरीर के छोटे से लेकर बड़े जोड़ों में दर्द होता है। लापरवाही करने या बिना डॉक्टर की सलाह के दवा का सेवन से यह समस्या और गंभीर हो जाती है। जोड़ों में यूरिक एसिड जमा होने की वजह व्यक्ति गठिया की चपेट में आ जाता है, तब उसे चलने-फिरने में भी दिक्कत होती है। 

हैलट अस्पताल के अस्थि रोग विभाग और मेडिसिन विभाग की ओपीडी में प्रतिदिन औसतन 20 मरीज ऐसे पहुंचते हैं, जिनका यूरिक एसिड बढ़ा होता है। साथ ही उन्हें चलने फिरने में भी काफी समस्या होती है। उप प्राचार्य प्रो. रिचा गिरी ने बताया कि शरीर में होने वाले किसी भी दर्द को हल्के में नहीं लेना चाहिए। यह रोग प्यूरिन नामक प्रोटीन के मेटाबॉलिज्म की विकृति से होता है। 

शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा काफी बढ़ने पर यह गठिया का रूप ले लेता है और ध्यान न देने पर घुटना, कूल्हा आदि खराब भी हो जाते हैं। कई प्रकार के भोजन और पेय पदार्थ में प्यूरिन की अधिकता होती है, जो यूरिक एसिड बढ़ने का कारण बन सकते हैं। इसलिए आहार पर विशेष ध्यान रखना आवश्यक है।  

60 प्रतिशत महिलाएं मिलीं गठिया ग्रस्त 

विभागाध्यक्ष डॉ.संजय कुमार ने बताया कि आर्थराइटिस (गठिया) जोड़ों को प्रभावित करने वाली गंभीर समस्या है, जिसका खतरा लोगों में बढ़ता जा रहा है। इसकी मुख्य वजह गलत खानपान, व्यायाम या योग न करना, शराब, तंबाकू व गुटखा का सेवन और अनियमित जीवनशैली शामिल है। पर्यावरण में बदलाव भी इसका कारण हो सकता है। बताया कि ओपीडी में करीब तीन सौ मरीज पहुंचे, जिनमें से करीब 70 लोग गठिया ग्रस्त मिले। इनमें से 60 प्रतिशत महिलाएं थीं। 

इन वजहों से हो सकती है जल्द समस्या 

-हाई फ्रुक्टोस कॉर्न या ग्लूकोज फ्रुक्टोस से बढ़ता यूरिक एसिड 
-मोटापा ग्रस्त लोगों में गठिया होने की आशंका होती है अधिक । 
-जितना वजन बढ़ेगा, उससे ज्यादा कूल्हों, पीठ और पैरों पर बोझ पड़ेगा।
-चीनी और सफेद आटे जैसे खाद्य पदार्थों के बढ़ सकता है वजन 
-हर समय ऊंची एड़ी की सैंडिल पहनने से पैर में दिक्कत हो सकती है। 
- शराब के सेवन से यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: वक्फ संशोधन बिल के खिलाफ 25 को होगी कांफ्रेंस, ये करेंगे अध्यक्षता...