अयोध्या दीपोत्सव: 12 अस्थायी शिविरों में राउंड ओ क्लॉक रहेगी चिकित्सकों की तैनाती

दीपोत्सव में 55 घाटों पर रहेंगे फर्स्ट एड किट के इंतजाम, आठ एंबुलेंस उतारी जाएंगी

अयोध्या दीपोत्सव: 12 अस्थायी शिविरों में राउंड ओ क्लॉक रहेगी चिकित्सकों की तैनाती

अयोध्या, अमृत विचार। आठवें दीपोत्सव का काउंटडाउन शुरू हो चुका है। अब मुख्य आयोजन को बस कुछ ही दिन शेष रह गए हैं। इस कड़ी में स्वास्थ्य विभाग भी अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा हुआ है। दीपोत्सव के दौरान पहुंचने वाले लोगों की सेहत की फिक्र करते हुए स्वास्थ्य विभाग ने 12 अस्थायी शिविरों को लगाने का फैसला किया है। इसके साथ ही 55 घाटों पर तैयार ब्लॉकों में फर्स्ट एड किट दिए जाने की भी योजना बनाई गई है।

नगर स्वास्थ्य अधिकारी/मेलाधिकारी डॉ. राम मणि शुक्ला के मुताबिक 28 से 30 अक्टूबर तक मेला क्षेत्र में 12 निशुल्क अस्थायी स्वास्थ्य शिविर लगाए जाएंगे। तीन स्वास्थ्य शिविर श्रीराम जन्मभूमि के निकट पहले से ही चल रहे हैं। हनुमानगढ़ी, कनक भवन, अयोध्या रेलवे स्टेशन,पक्का घाट, साकेत पेट्रोल पंप, रामकथा संग्रहालय के सामने, नागेश्वरनाथ व अन्य जगहों पर शिविर लगवाए जाएंगे। इसमें 36 चिकित्सक व इतने ही फामासिस्ट व वार्ड ब्वॉय लगाए जाएंगे।

इन सभी की तैनाती राउंड ओ क्लॉक रहेगी। आठ से दो, दो से आठ व आठ से सुबह आठ बजे तक। आठ एंबुलेंस की तैनाती के लिए मंडलों से दो-दो 108 एंबुलेंस मंगाई गई है। एंबुलेंस को सात स्थानों पर लगाया जाएगा। हालांकि इनकी तैनाती 25 को एसएसपी के निर्देशों के बाद होगी। वहीं राम की पैड़ी समेत अन्य घाटों पर बनाए गए ब्लॉक के प्रभारियों को फर्स्ट एड किट बांटे जाने की योजना पर विचार चल रहा है। इसकी जिम्मेदारी जिला फाइलेरिया अधिकारी डॉ. डीके श्रीवास्तव को मिल सकती है।

ये भी पढ़ें- राज्यपाल बागडे, सीएम भजनलाल, गहलोत सहित कई नेताओं ने धौलपुर सड़क हादसे में जताया शोक