Karva Chauth 2024: करवा चौथ पर रहेंगे कई शुभ योग, जाने क्या है शुभ मुहूर्त 

Karva Chauth 2024: करवा चौथ पर रहेंगे कई शुभ योग, जाने क्या है शुभ मुहूर्त 

लखनऊ, अमृत विचारः कार्तिक कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को करवा चौथ का व्रत होता है। करवा चौथ के दिन को करक चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है। इस साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि की शुरुआत 20 अक्तूबर रविवार को प्रात: 6:46 से हो रही है। यह तिथि अगले दिन 21 अक्तूबर को प्रात: 4:16 तक रहेगी। ऐसे में चन्द्रोदय व्यापिनी चतुर्थी तिथि अनुसार करवा चौथ का व्रत 20 अक्तूबर रविवार को रखा जाएगा।

स्वास्तिक ज्योतिष केन्द्र के ज्योतिषाचार्य एसएस नागपाल ने बताया कि इस बार करवा चौथ पर गजकेसरी योग, बुधादित्य योग और शश योग रहेगा, उच्च का चन्द्रमा रोहणी नक्षत्र में शुभ संयोग बना रहा है। यह शुभ संयोग सुहागिनों के लिए शुभ फलदायी होगा। इस दिन सौभाग्यवती स्त्रियां पति के स्वास्थ, आयु एवं मंगल कामना के लिए व्रत करती है यह व्रत सौभाग्य देता है। नव विवाहित महिलाओं को करवा चौथ के दिन शादी का जोड़ा पहनने के साथ 16 श्रृंगार करना चाहिए एवं शिव, गौरी, गणेश पूजन एवं करवा चौथ की कथा सुनने का विधान है। स्त्रियों को चन्द्रोदय के बाद चन्द्रमा के दर्शन पूजन कर अर्ध्य देकर जल और भोजन ग्रहण करना चाहिए। इस दिन शाम 5:33 से 6:49 पूजा का शुभ मुहूर्त है। चंद्रोदय सांयकाल 7:54 बजे होगा।

यह भी पढ़ेः व्रत दूर करता है नकारात्मकता ऊर्जा, बढ़ाता है पति-पत्नी के बीच प्रेम

ताजा समाचार

पीलीभीत: LLB छात्र की मौत के मामले में हत्या की एफआईआर दर्ज, जहरीले पदार्थ के सेवन से मौत की हुई थी पुष्टि
रामपुर: गवाह को धमकाने में आजम सहित सात लोगों पर आरोप तय, मामले में इस दिन होगी अगली सुनवाई...
पीलीभीत: संपूर्ण समाधान दिवस का हाल; निस्तारण शून्य, दिव्यांग फरियादियों को गोद में ले जाकर परिजनों ने अफसरों को सुनाई फरियाद
Karwa Chauth 2024: सती सावित्री से भी एक कदम आगे निकाली यह महिला, कुछ ऐसे की अपने सुहाग की रक्षा
शाहजहांपुर: दीपावली से पहले खाद्य विभाग की टीम सक्रिय; कई जगहों पर की छापेमारी, एक कुंटल खोया कराया नष्ट, चार सैंपल भरे
Money Laundering Case: पूर्व विधायक गुलाब यादव समेत तीन को भेजा गया जेल