लखीमपुर खीरी: दुधवा में बाघों का बढ़ा कुनबा, शावकों के साथ सड़क पार करती दिखी बाघिन

लखीमपुर खीरी: दुधवा में बाघों का बढ़ा कुनबा, शावकों के साथ सड़क पार करती दिखी बाघिन

बांकेगंज/कुकरा, अमृत विचार। दुधवा टाइगर रिजर्व की बफर जोन की मैलानी रेंज जंगल से सटे बरौछा नाला में एक बाघिन तीन शावकों के साथ देखी गई। कुकरा-बांकेगंज मार्ग पर शुक्रवार सुबह सवा आठ बजे बाघिन अपने शावकों के साथ सड़क पार करने लगी तो लोग ठिठक गए। वाहनों के पहिए थम गए। कुछ लोगों ने वीडियो बनाकर वायरल कर दी। करीब आधे घंटे बाद आवागमन शुरू हो सका।

लोहिया पुल के निकट बाघिन की मौजूदगी लंबे समय से बनी हुई है। शुक्रवार की सुबह बाघिन अपने एक शावक को मुंह में दबाए सड़क पार कर रही थी, जिसे देखते ही राहगीरों के पांव ठिठक गए, वाहनों के पहिए की रफ्तार थम गई। बाघिन अपने शावक को सड़क की दूसरी तरफ रखकर वापस आई और दूसरे शावक को मुंह में दबाकर सड़क पार करने लगी। इस बीच बाघिन के पीछे पीछे पहले शावक सड़क पर आ गया था। बाघिन एक शावक को मुंह में दबाए और दूसरे को धक्का देते हुए खेत की ओर चली गई। वहां दोनों शावकों को छोड़कर पुनः सड़क के दूसरी तरफ आई और तीसरे शावक को मुंह में दबाकर सड़क पार करने लगी। इतने में दोनों शावक भी सड़क पर आ गए थे। बाघिन तीसरे शावक को मुंह में दबाए और अन्य दोनों को धक्का देते हुए खेत में उतर गई। पौन घंटे तक राहगीर सड़क के दोनों तरफ खड़े रहे, जब बाघिन तीनों शावकों के साथ खेत में चली गई तब लोग आगे बढ़े। वन क्षेत्राधिकारी गोला, संजीव कुमार तिवारी ने बताया कि इस मार्ग पर बाघ और शावकों की आमद है, इसलिए ग्रामीणों को सतर्क रहने की सलाह दी है। विभागीय स्टाफ को मौके पर भेजा जा रहा है, ताकि हालात पर काबू पाया जा सके।

कोई सहम गया तो कोई वीडियो बनाने लगा
खुले में बाघ को पहली बार देखने वाले कुकरा निवासी धर्मेंद्र यादव बताते हैं कि बाघिन को इस तरह सामने देखकर वह खुद सहम गए थे। गनीमत यह थी कि लोगों की भीड़ वहां मौजूद थी। इस बीच कुछ लोग वीडियो भी बना रहे थे। मैलानी रेंज जटपुरा बीट के फॉरेस्टर अखिलेश सिंह ने बताया कि उन्हें बाघिन के साथ तीन शावकों के होने की जानकारी मिली है। गोला वन रेंजर संजीव तिवारी ने बताया कि बाघ की गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है। यह बाघ जंगल से निकलकर कभी मैलानी वन रेंज में जाता है तो कभी गोला वन रेंज में प्रवेश करता है।

ये भी पढ़ें - लखीमपुर खीरी: सीडीओ का देसी अंदाज वायरल, किसान के साथ काटी धान की फसल