Kanpur: दीपावली से पहले खाद्य विभाग की बढ़ी सक्रियता; डेढ़ करोड़ से अधिक की खाद्य सामग्री सीज

सीज खाद्य सामग्री को कोर्ट के आदेश पर नष्ट कराया जाएगा

Kanpur: दीपावली से पहले खाद्य विभाग की बढ़ी सक्रियता; डेढ़ करोड़ से अधिक की खाद्य सामग्री सीज

कानपुर, अमृत विचार। करवाचौथ व दीपावली त्योहार को देखते बाजारों में खाद्य विभाग की सक्रियता बढ़ी है। क्षेत्रों में खाद्य सुरक्षा अधिकारी (एफएसओ) की निगरानी है। टीमें लगातार दुकानों पर छापा मारकर नमूने भर रही हैं। नवरात्र में व्रत सामग्रियों के लिए गए नमूने फेल होने से खाद्य विभाग मिलावट के खिलाफ लगातार अभियान चला रहा है। छापेमारी के लिए चार क्षेत्रों की एक टीम बनाकर अभियान चलाया जा रहा है। डेढ़ करोड़ से अधिक की खाद्य सामग्री सीज की गई है।

सहायक आयुक्त खाद्य-द्वितीय संजय प्रताप सिंह ने बताया एफएसओ और एफएसडब्ल्यू टीम को बाजारों पर नजर और खाद्य पदार्थों की जांच के सख्त निर्देश दिए गए हैं। अभी नवरात्र में ही खाद्य सामग्रियों में काफी अनियमितता पाई गई है। व्रत की सामग्रियां खाने योग्य नहीं मिली थी। नवरात्र में विभाग ने छापेमारी कर डेढ़ करोड़ से अधिक का माल सीज किया। 108 नमूनों पर कार्रवाई की।

दुकानदारों पर कार्रवाई की गई और खाने योग्य सामग्री न होने पर उसे जब्त कर लिया गया। नयागंज, कलक्टरगंज के दो दर्जन व्यापारियों के कोल्ड स्टोर में रखे साबुत माल की जांच कर 17 नमूने लिए थे। जिनके खिलाफ नोटिस जारी की गई है। मुकदमा दर्ज कराने की प्रक्रिया शुरू है। जब्त माल कोर्ट के आदेश पर नष्ट कराया जाएगा। हर क्षेत्र में खाद्य सुरक्षा अधिकारियों के नेतृत्व में टीमें बनी हैं। 

इसके अलावा वैन भी बाजारों में घूम रही है। गुरुवार को शिकायत मिलने पर एक टीम बिल्हौर की बाजारों में जांच के लिए भेजा गया है। रंग-बिरंगी मिठाइयों, पनीर, दही, खोया, सब्जी मसाला, तेल आदि पर ज्यादा फोकस है। सहायक आयुक्त खाद्य-द्वितीय संजय प्रताप सिंह ने बताया मिलावटखोरी पर अंकुश लगाने के लिए टीम के साथ एक वैन नियमित बाजारों में घूम रही है। सामग्रियों के नमूने भरे जा रहे हैं। वैन में जांच की सुविधा होने के कारण तत्काल कार्रवाई की जा रही है।

यह भी पढ़ें- Kanpur: सड़क पर पार्किंग, अराजकता में गुम सुगम यातायात, कई बाजारों में डिवाइडर के सहारे खड़े होते वाहन

 

 

ताजा समाचार

विराट कोहली ने हासिल की एक और उपलब्धि, टेस्ट क्रिकेट में पूरे किए 9000 रन...वीरेंद्र सहवाग छूटे पीछे 
औरैया में किशोरी के अपहरण व दुष्कर्म के दोषी को दस वर्ष की कैद: कोर्ट ने 50 रुपये जुर्माना भी लगाया
Ayodhya incident : नीलगाय से टकराकर बाइक सवार पिता-पुत्र घायल, पिता की मौत 
Kannauj News: किशोरी से गैंगरेप में दो को 30-30 वर्ष की कैद...चार साल पहले की घटना में कोर्ट ने सुनाया फैसला
21वीं मंडलीय माध्यमिक एथलेटिक्स प्रतियोगिता का हुआ शुभारंभ, बहराइच समेत इन जिलों के बच्चों ने किया प्रतिभाग
Raebareli : पत्नी की मौत के बाद सिपाही ने फंदा लगाकर की खुदकुशी, दंपती के आपसी सम्बंधों की हो रही जांच