Kanpur: सड़क पर पार्किंग, अराजकता में गुम सुगम यातायात, कई बाजारों में डिवाइडर के सहारे खड़े होते वाहन

Kanpur: सड़क पर पार्किंग, अराजकता में गुम सुगम यातायात, कई बाजारों में डिवाइडर के सहारे खड़े होते वाहन

कानपुर, जमीर सिद्दीकी। शहर में फुटपाथ पर अतिक्रमण और सड़कों पर पार्किंग के कारण यातायात जाम स्थायी समस्या बन चुका है। यहां तक कि प्रमुख मार्गों पर भी दोनों ओर वाहन खड़े रहते हैं, जिससे सुमग आवागमन बाधित रहता है।  
  
( केस- 1)

मूलगंज चौराहा से घंटाघर मार्ग 

मूलगंज से घंटाघर जाने वाले मुख्य मार्ग पर दोनों ओर अतिक्रमण और वाहन खड़े रहने से सड़क संकरी हो जाती है। रही सही कसर माल ढुलाई वाहन और ठेला वाले पूरी कर देते हैं। इसके चलते मार्ग लगातार जाम में जकड़ा रहता है। इसी मार्ग पर बादशाही नाका थाना का भी बीच सड़क तक कब्जा है।
समाधान : यहां सड़क संकरी नहीं है। चार पहिया वाहनों को व्यवस्थित कर दिया जाए और फुटपाथ खाली कराकर ई-रिक्शा की बेढंगी चाल पर लगाम कस गी जाए तो सुगम यातायात बहाल हो जाएगा। 

(केस-2)

मूलगंज-मेस्टन रोड-कचहरी मार्ग 

इस मार्ग पर मूलगंज थाना के पास सड़क के बीच में बने डिवाइडर के दोनों ओर सैकड़ों दो पहिया वाहन खड़े रहते हैं। पूरी मेस्टन रोड पर बीच में तो वाहन खड़े ही होते हैं, सड़क के दोनों ओर भी दो पहिया वाहन खड़े रहते हैं। इससे सड़क पर बमुश्किल एक वाहन निकलने की जगह बचती है। 

कई बार अभियान चलाकर डिवाइडर के दोनों ओर खड़े होने वाले वाहन हटाए गए लेकिन अभियान खत्म होते ही फिर वाहनों की कतारें लग जाती हैं। थोड़ी-थोड़ी दूर पर लोडर माल उतारते रहते हैं जिससे जाम विकराल रुप ले लेता है।

समाधान : सड़क के बीच खड़े होने वाले वाहन परेड पर बनी पार्किंग में खड़े कराए जाएं। सड़क किनारे दो पहिया वाहन एक सीध में सफेद पट्टी के भीतर खड़े कराए जाएं तो रास्ता चौड़ा हो जाएगा।

(केस- 3)

गोविंदपुरी पुराने पुल से नंदलाल चौराहा 

गोविंदपुरी पुराने पुल के नीचे फुटपाथ पर कब्जे हैं। इस कारण पुल से नीचे उतरते ही चावला मार्केट तक निकलना दूभर रहता है। अक्सर यहां लगने वाला जाम नंदलाल चौराहे तक पहुंच जाता है। यहां सड़क के बीच में बेरीकेडिंग करने से थोड़ी राहत तो मिली है लेकिन जाम से पीछा नहीं छूटा है। 

समाधान : गोविंदपुरी पुल से मुड़ते ही सर्विसलेन पर आईसीआईसीआई बैंक के पास से चावला मार्केट तक फुटपाथ खाली कराकर उसका कुछ हिस्सा सड़क में शामिल करना होगा, इससे मार्ग चौड़ा हो जाएगा।

(केस- 4)

घंटाघर-एक्सप्रेस रोड से माल रोड

घंटाघर से माल रोड तक एक्सप्रेस रोड से होते हुए हजारों दो पहिया, चार पहिया वाहनों का आवागमन है। इस मार्ग पर सबसे ज्यादा परेशानी अतिक्रमण, लोडर और ठेले वाले हैं।  पूरे मार्ग पर लोडर आड़े-तिरछे खड़े होकर माल लादते या उतारते रहते हैं। जिससे आवागमन बाधित रहता है। यही हाल माल रोड से घंटाघर आने वाली पीछे मस्जिद वाली रोड का है, यहां कई लिंक मार्ग हैं जो सुतरखाना, हूलागंज, हरवंश मोहाल क्षेत्र में जाते हैं। इससे भी जाम लगता है। 

समाधान : लोडरों को दिन में माल लादने और उतारने की इजाजत न दी जाए। दिनभर खड़े रहने वाले वाहनों को  हटवाया जाए। सड़क काफी चौड़ी है, ऐसा करने से जाम में जूझने वाले इस मार्ग पर राहत मिल सकती है।

(केस- 5) 

गुमटी क्रासिंग से संत नगर चौराहा

इस सड़क पर अनवरगंज रेल मार्ग की ट्रेनों के आवागमन से क्रासिंग बंद होने पर जाम लगता है। शाम को बाजार में खरीदार बढ़ने पर सड़क पर पार्किंग जाम की समस्या बढ़ा देती है। सड़क के बीच में बने डिवाइडर के दोनों ओर दो पहिया, चार पहिया वाहनों की कतारें लगती हैं। 

सड़क के दोनों ओर फुटपाथ पर भी वाहन खड़े रहते हैं। 

समाधान : गुमटी नंबर 5 क्रासिंग से संत नगर चौराहे तक डिवाइडर के दोनों ओर खड़े होने वाले वाहनों के लिए अन्यत्र पार्किंग की व्यवस्था की जाए। फुटपाथ पर लगी दुकानों को व्यवस्थित करके सड़क को चौड़ा बनाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- मुकदमा वापस लो वर्ना परिवार समेत मार दूंगा...सचिवालय के समीक्षा अधिकारी को दी धमकी, कानपुर पुलिस ने शुरू की जांच

 

ताजा समाचार

विराट कोहली ने हासिल की एक और उपलब्धि, टेस्ट क्रिकेट में पूरे किए 9000 रन...वीरेंद्र सहवाग छूटे पीछे 
औरैया में किशोरी के अपहरण व दुष्कर्म के दोषी को दस वर्ष की कैद: कोर्ट ने 50 रुपये जुर्माना भी लगाया
Ayodhya incident : नीलगाय से टकराकर बाइक सवार पिता-पुत्र घायल, पिता की मौत 
Kannauj News: किशोरी से गैंगरेप में दो को 30-30 वर्ष की कैद...चार साल पहले की घटना में कोर्ट ने सुनाया फैसला
21वीं मंडलीय माध्यमिक एथलेटिक्स प्रतियोगिता का हुआ शुभारंभ, बहराइच समेत इन जिलों के बच्चों ने किया प्रतिभाग
Raebareli : पत्नी की मौत के बाद सिपाही ने फंदा लगाकर की खुदकुशी, दंपती के आपसी सम्बंधों की हो रही जांच